theme inn yi1YB FubH8 unsplash

इम्यूनिटी (Immunity) के लिए संतरे के अत्यधिक सेवन से हो सकता है ये नुकसान, सावधानी बरतें

Immunity, orange

Immunity: संतरे में विटामिन सी के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन ए, बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं।

लाइफस्टाइल, 20 फरवरी। बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए लोग विविद उपाय करते रहते हैं। लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक उपयोग नुकसानकारक हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति जागृत लोग विटामिन सी के लिए संतरे का उपयोग करते हैं। संतरे में विटामिन के साथ ही और बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि अत्यधिक मात्रा में खाने से नुकसान नहीं होगा।

Whatsapp Join Banner Eng

संतरे में (Immunity) विटामिन सी के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन ए, बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे का बहुत इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि संतरा खाने से नुकसान नहीं होगा या फिर जरूरत से अधिक मात्रा में खाया जाये।

एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को संतरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं यह खट्टा फल है। सुबह खाली पेट खट्टे फलों को नहीं खाना चाहिए। संतरे में जो एसिड होता है वह पेट दर्द की समस्या को पैदा कर सकता है। इससे गैस भी पैदा हो सकती है। संतरे का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। अधिक सेवन से पेट में अपच, दस्त और ऐंठन जैसी समस्या पैदा हो सकती है। इससे डायरिया भी हो सकता है। इससे पाचन तंत्र खराब भी हो सकता है। इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़े…..अहमदाबाद (Ahmedabad) होकर गुजरने वाली 06 जोड़ी ट्रेनों में जोड़े जायेंगे अस्‍थायी रूप से अतिरिक्‍त कोच