Cucumber

Cucumber: रात में खीरा खाने से हो सकते हैं नुकसान, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Cucumber: खीरे में काफी अधिक पानी की मात्रा होने की वजह से खासकर गर्मियों में इसका सेवन काफी किया जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 21 जुलाईः Cucumber: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खानपान जरूरी है। ध्यान रखें कि आप जिस किसी चीज का सेवन करें वो पौष्टिक और पोषक तत्वों से भरा हो। उदाहरण के तौर पर खीरा। खीरे में काफी अधिक पानी की मात्रा होने की वजह से खासकर गर्मियों में इसका सेवन काफी किया जाता हैं।

खीरा (Cucumber) आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता हैं। खीरे को सलाद के तौर पर ज्यादा खाया जाता हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं। क्या आप जानतें हैं कि खीरे का अधिक सेवन या फिर इसे रात में खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें इसके बारे में…

अगर काफी मात्रा में खीरा (Cucumber) खाया तो इससे आपको पेट की समस्याएं बढ़ सकती हैं। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है। इससे इसका अधिक सेवन करने से पेट फूलने की दिक्कत हो सकती हैं। अगर इसका अधिक सेवन किया तो इससे शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी बाहर निकलता हैं। ऐसे में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Nilambar-Pitamber Jal Samridhi Yojana: वर्षा जल रोकने में मिली कामयाबी, बंजर भूमि पर छाई हरियाली

रात में खीरा (Cucumber) न खाने के कारण हैं। अगर आप रात को खीरा खाते हैं तो आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती हैं। जिससे आपकी नींद खराब हो सकती है और तो आपको नींद भी नहीं आ सकती है।

खीरे को पचाना आसान नहीं होता इसलिए इसका सेवन रात को करने से बचना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर दोहरा प्रभाव पड़ सकता हैं। अगर आप रात को खीरा खाना ही चाहते हैं तो सोने से 4-5 घंटे पहले खा सकते हैं। 

जिन लोगों के पेट की पहले से कोई समस्या हो उन्हें खीरा खाने से बचना चाहिए। अगर आपके पेट में दर्द रहता हो तो आप खीरे के सेवन से बचें। जिसको खाना पचाने में दिक्कत हो उसे खीरा खाने से बचना चाहिए।

देश-दुनिया की खबर अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें