Coriander leaves

Coriander leaves benefits: सर्दियों में जरूर खाएं हरी धनिया, मिलेंगे यह फायदे

Coriander leaves benefits: धनिया की पत्तियां आपको कई रोगों से बचाने में मदद करती हैं

हेल्थ डेस्क, 24 दिसंबरः Coriander leaves benefits: सर्दी के मौसम में धनिया की पत्तियों की कोई कमी नहीं होती हैं। वैसे तो धनिया का इस्तेमाल सब्जी में खुशबू के लिए ही किया जाता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं या फिर डायबिटीज से पीड़ित हैं तो धनिया की पत्तियां आपके काम आ सकती हैं।

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, बेटा कैरोटीन आदि पाए जाते हैं। धनिया की पत्तियों में बहुत कम फैट पाया जाता है, लिहाजा ये वजन को भी संतुलित करती हैं। धनिया की पत्तियां (Coriander leaves benefits) आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। इसमें पौटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. MP night curfew: ओमिक्रॉन के कहर से सतर्क हुए शिवराज, मध्यप्रदेश में लगाया रात्रि कर्फ्यू

धनिया के पत्तों के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

धनिया की पत्तियों के सेवन से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घट जाती हैं। इससे सर्दी में धनिया की पत्तियों का सेवन (Coriander leaves benefits) करने से हार्ट डिजीज संबंधी जोखिम कम हो सकता हैं।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

स्वास्थ्य विशेषज्ञ धनिया को किडनी डिटॉक्स के लिए बढ़िया मानते हैं। इसकी पत्तियों का सेवन मधुमेह मरीजों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करती हैं। इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता हैं।

पाचन को बेहतर बनाने में कारगर

धनिया लिवर फंक्शन को सक्रिय करता है, जिससे गैस, कॉस्टिपेशन, ब्लॉटिंग की समस्या को दूर होती हैं। धनिया की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं।

खून को बनाने में मददगार

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उनके लिए धनिया की पत्तियां बेहतर औषधि बन सकती हैं। धनिया की पत्तियों में उच्च मात्रा में आइरन पाया जाता हैं। आयरन के कारण है किसी को एनीमिया होता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

धनिया की पत्तियों के सेवन से स्किन सॉफ्ट रहती हैं। यह एक्ने, पिंपल्स और ब्लैक हेड्स जैसी समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng