Coriander leaves

Coriander leaves benefits: सर्दियों में जरूर खाएं हरी धनिया, मिलेंगे यह फायदे

Coriander leaves benefits: धनिया की पत्तियां आपको कई रोगों से बचाने में मदद करती हैं

हेल्थ डेस्क, 24 दिसंबरः Coriander leaves benefits: सर्दी के मौसम में धनिया की पत्तियों की कोई कमी नहीं होती हैं। वैसे तो धनिया का इस्तेमाल सब्जी में खुशबू के लिए ही किया जाता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं या फिर डायबिटीज से पीड़ित हैं तो धनिया की पत्तियां आपके काम आ सकती हैं।

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, बेटा कैरोटीन आदि पाए जाते हैं। धनिया की पत्तियों में बहुत कम फैट पाया जाता है, लिहाजा ये वजन को भी संतुलित करती हैं। धनिया की पत्तियां (Coriander leaves benefits) आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। इसमें पौटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. MP night curfew: ओमिक्रॉन के कहर से सतर्क हुए शिवराज, मध्यप्रदेश में लगाया रात्रि कर्फ्यू

Advertisement

धनिया के पत्तों के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

धनिया की पत्तियों के सेवन से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घट जाती हैं। इससे सर्दी में धनिया की पत्तियों का सेवन (Coriander leaves benefits) करने से हार्ट डिजीज संबंधी जोखिम कम हो सकता हैं।

Advertisement

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

स्वास्थ्य विशेषज्ञ धनिया को किडनी डिटॉक्स के लिए बढ़िया मानते हैं। इसकी पत्तियों का सेवन मधुमेह मरीजों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करती हैं। इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता हैं।

पाचन को बेहतर बनाने में कारगर

Advertisement

धनिया लिवर फंक्शन को सक्रिय करता है, जिससे गैस, कॉस्टिपेशन, ब्लॉटिंग की समस्या को दूर होती हैं। धनिया की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं।

खून को बनाने में मददगार

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उनके लिए धनिया की पत्तियां बेहतर औषधि बन सकती हैं। धनिया की पत्तियों में उच्च मात्रा में आइरन पाया जाता हैं। आयरन के कारण है किसी को एनीमिया होता हैं।

Advertisement

स्किन के लिए फायदेमंद

धनिया की पत्तियों के सेवन से स्किन सॉफ्ट रहती हैं। यह एक्ने, पिंपल्स और ब्लैक हेड्स जैसी समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.