Tulsi e1661142305157

Benefits of tulsi: इन बीमारियों में काफी लाभकारी हैं तुलसी के पत्ते, शरीर को बना देंगे निरोगी

Benefits of tulsi: बाल झड़ने की समस्या में भी कारगर हैं तुलसी के पत्ते, जानिए कैसे…

हेल्थ डेस्क, 22 अगस्तः Benefits of tulsi: पिछले 2 सालों में कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया चिंता में हैं। भारत में भी इस बीमारी की तीन लहर आ चुकी हैं। वहीं चौथी लहर की आशंका जताई जा रही हैं। इस बीच आपको और आपके परिवार वालों को यह बीमारी छू न पाए, इसलिए आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता हैं। ऐसे में आज हम आपको तुलसी के कुछ ऐसे दुर्लभ गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप अपने परिवार को कोरोना ही नहीं बल्कि दूसरी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकते हैं। आइए जानें….

तुलसी की पत्तियों के फायदे 

पाचन तंत्र को करती हैं मजबूत

अगर आपको भूख कम लगती है और पाचन शक्ति लगातार कमजोर होती जा रही है तो ऐसे में तुलसी के पत्तियों से जुड़ा उपाय कर लें। इसके लिए रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ तुलसी की 4-5 पत्तियां धोकर खा लें। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त होगी, भूख बढ़ेगी और खून साफ होगा। इससे आपकी याद रखने की क्षमता भी तेज होगी।

कान के दर्द और सूजन में फायदा

जिन लोगों के कान में हमेशा दर्द रहता है या कान के निचले हिस्से में सूजन आ जाती है। ऐसे लोगों के लिए भी तुलसी रामबाण से कम नहीं है। अगर कान में दर्द होता है तो तुलसी की 3-4 पत्तियों थोड़े से पानी के साथ गर्म कर लें। इसके बाद उस पानी की 2-2 बूंद थोड़ी-थोड़ी देर में कान में डालें। ऐसा करने से आपको थोड़ी देर बाद कान के दर्द से राहत मिल जाएगी।

वहीं कान के पिछले हिस्से में सूजन हो जाने पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसे गुनगुने पानी में मिला लें। इसके बाद उस पेस्ट को सूजन वाली जगह पर रख लें। ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिल जाएगी।

बैक्टीरियल इंफेक्शन को करती हैं दूर

तुलसी की पत्तियों का सेवन करके आप बैक्टीरियल इंफेक्शन, पेट दर्द, बुखार, जुकाम, नजला और दिल से जुड़ी बीमारियों में राहत पा सकते है। तुलसी की 2 वैरायटी पाई जाती हैं, जिनमें एक राम तुलसी होती है और दूसरी श्याम तुलसी। राम तुलसी की तुलना में श्याम तुलसी औषधीय गुणों के हिसाब से ज्यादा गुणकारी मानी जाती है।

रतौंधी के इलाज में होता है लाभ

जिन लोगों को रात में दिखने में समस्या होती है, वे भी तुलसी से अपना इलाज कर सकते हैं। रतौंधी होने की स्थिति में रोजाना रात को आंखों में तुलसी के रस की 2-3 बूंदें डाल देने से राहत मिलती है। इसके अलावा नाक की बीमारियों के इलाज में भी तुलसी का रस बड़े काम का सिद्ध होता है। आप तुलसी को पीसकर उसे सूंघ लें तो नाक से जुड़ी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

बालों को मजबूत करने में कारगर

मानसिक तनाव की वजह से अगर आपके बाल झड़ गए हैं या उनमें जूं हो गई हैं तो तुलसी की पत्तियां आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं। आप तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उसे बालों में डालें, दोबारा से बाल उगने शुरू हो जाएंगे और जूं खत्म हो जाएंगी। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से माइग्रेन और सिरदर्द में राहत मिलती है और तनाव घटता है। 

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. IIT-BHU: आईआईटी बीएचयू में राष्ट्रीय स्तर के मेगा इवेंट का फाइनल

Hindi banner 02