IIT BHU

IIT-BHU: आईआईटी बीएचयू में राष्ट्रीय स्तर के मेगा इवेंट का फाइनल

IIT-BHU: आई-डी ए पी टी हब फाउंडेशन के सहयोग से 22- 23 अगस्त को स्टार्ट अप हब पिच चैलेंज का होगा फाइनल

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 22 अगस्त: IIT-BHU: आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) वाराणसी 22 और 23 अगस्त को स्टार्ट-अप आईडीएपीटी हब पिच चैलेंज के लिए राष्ट्रीय स्तर के मेगा इवेंट के फाइनल का आयोजन करेगा। यह कार्यक्रम IIT (BHU) वाराणसी में आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव को भी चिह्नित करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Deepak hooda: भारतीय टीम के लिए ‘जीत का मंत्र’ साबित हो रहे दीपक हुड्डा, बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

बिजली, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा, दूरसंचार और सड़क परिवहन और राजमार्ग से संबंधित क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीकों का विकास करने वाले छात्रों/ नवप्रवर्तनकर्ताओं/स्टार्टअप से पूरे भारत से आवेदन प्राप्त हुए थे। कई दौर की स्क्रीनिंग के बाद, फाइनल के लिए पूरे भारत से इन विषयों से 24 टीमों को चुना गया। ये टीमें अपने पिच-डेक को पिच करेंगी और जूरी सदस्यों को अपने उत्पादों/प्रोटोटाइप का प्रदर्शन करेंगी। विजेता और उपविजेता को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा और आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन में ऊष्मायन प्रक्रिया के स्क्रीनिंग राउंड में सीधे प्रवेश मिलेगा।

इस अवसर पर पिचिंग के अलावा, एक स्टार्ट-अप प्रदर्शनी भी निर्धारित है। इसके लिये एक स्टार्ट-अप स्ट्रीट बनाई गई है जहां स्टार्ट-अप अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन के नेतृत्व में, संस्थान स्टार्टअप और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के विकास पर लगातार काम कर रहा है।

आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के निदेशक प्रो. जैन कहते हैं यह पिच इवेंट इस लक्ष्य की ओर एक ऐसा कदम है जो अंततः आम आदमी और समाज के अंतिम उपयोग के लिए फायदेमंद होगा। कई प्रायोजित परियोजनाओं और संस्थान के अन्य समर्थन के अलावा, इस तरह के आयोजनों को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित अंतःविषय साइबर भौतिक प्रणाली के राष्ट्रीय मिशन के तहत प्रौद्योगिकी नवाचार हब (टीआईएच) द्वारा भी समर्थित किया जाता है।

प्रो. जैन ने यह भी कहा कि इस तरह के स्टार्ट-अप आयोजनों के माध्यम से आने वाली पीढ़ी समाज में व्याप्त गंभीर समस्याओं के प्रति विश्लेषणात्मक रूप से सोचना सीखेगी। ये आयोजन उनके विचारों के कार्यान्वयन के लिए द्वार खोलते हैं और बाद में इसे एक सफल उद्यम में परिवर्तित करते हैं। इस तरह के आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया” और “स्टार्ट-अप इंडिया” के दूरदर्शी राष्ट्रीय मिशनों के अंतर्गत आते हैं और विभिन्न उद्योगों में अगली पीढ़ी के समाधान के लिए एक मूल्यवान मंच हो सकते हैं ।

फाइनल के लिए चुने गए स्टार्टअप उभरती और महत्वपूर्ण तकनीकों पर काम कर रहे हैं जैसे; आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएल), ड्रोन तकनीक, शहरी गतिशीलता, पोर्टेबल डायग्नोस्टिक सिस्टम, मोबाइल एप्लिकेशन, रोबोटिक्स और अन्य प्रासंगिक आधुनिक तकनीकी नवाचार।

प्रतिष्ठित निर्णायक मंडलों का एक पैनल स्टार्टअप का मूल्यांकन करेगा जिसमें आईआईटी-मद्रास के प्रो. ए. वीररागवन, आईआईटी-रुड़की के प्रो. आर. बालसुब्रमण्यम, सीएआईआर से डॉ. मलय कुमार नेमा, डीआरडीओ, आयुध निर्माणी बोर्ड से मुकुल गौर और आईआईटी-बॉम्बे से प्रोफेसर पी. वेदागिरी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Four arrested with MD drugs in ahmedabad: अहमदाबाद में एमडी ड्रग्स के साथ चार गिरफ्तार, जानें कितनी है कीमत…

आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी संस्थान के कई संकाय सदस्य आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन के प्रमुख क्षेत्रों में काम कर रहे हैं जैसे; मधुमेह और गुर्दे की शिथिलता के लिए उन्नत सामग्री आधारित गैर-आक्रामक ऑप्टिकल सेंसर; सौर फोटोवोल्टिक के साथ आईओटी सक्षम डीसी/एसी स्मार्ट ग्रिड; कम हवा की गति पर पवन ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पवन वृक्ष की स्थापना।

इस संबंध में डॉ. विकास कुमार दुबे, डीन (आरएंडडी), आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी ने कहा कि आईओटी-आधारित इंटेलिजेंट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम सेंसिंग, इंटरेक्शन मॉडलिंग और चिकित्सा उपकरणों के लिए नियंत्रण डिजाइन भी इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करेंगे। आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन के समन्वयक डॉ. आर.के. सिंह ने उल्लेख किया कि जूरी सदस्यों की टीम द्वारा प्रतिभागियों को नवाचार, प्रौद्योगिकी व्यवहार्यता, सामाजिक प्रभाव, मापनीयता आदि के कड़े मापदंडों पर आंका जाएगा।

विजेताओं और उपविजेताओं का चयन प्रत्येक थ्रस्ट क्षेत्र से इस शर्त के अधीन किया जाएगा कि वे आयोजन समिति द्वारा तय किए गए न्यूनतम कट-ऑफ अंक प्राप्त करते हैं। आई-डीएपीटी हब पिच चुनौती आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के एबीएलटी परिसर में आयोजित की जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Raju srivastava health updates: राजू श्रीवास्तव की सेहत को लेकर एम्स डायरेक्टर ने दिया बड़ा अपडेट, कहा…

Hindi banner 02