Moong tips

Benefits of eating moong: रोजाना मूंग खाने से होंगे कई फायदे, मूंग का पानी पीने के है कई लाभ

Benefits of eating moong: हर किचन में हफ्ते में एक बार सब्जियों या अंकुरित मगों का एक मग होगा और अगर नहीं तो इसे पढ़ने के बाद आप इसे जरूर लागू करेंगे। मग प्रोटीन के सबसे अच्छे पौधे आधारित स्रोतों में से एक हैं।

स्वास्थ्य डेस्क, 12 जुलाई: Benefits of eating moong; रोजाना मूंग खाने से होंगे कई फायदे, मूंग का पानी पीने के है कई लाभ हमे हो सकते है।  बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मूंग की दाल आवश्यक है। मूंग दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस होता है। मूंग दाल पापड़, लड्डू और हलवा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मूंग की दाल को आहार में शामिल करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खून की कमी दूर होती है। यहां हम आपको इसके फायदे बता रहे हैं। हर किचन में हफ्ते में एक बार सब्जियों या अंकुरित मगों का एक मग होगा और अगर नहीं तो इसे पढ़ने के बाद आप इसे जरूर लागू करेंगे। मग प्रोटीन के सबसे अच्छे पौधे आधारित स्रोतों में से एक हैं। इसमें बहुत अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड होते हैं, जैसे कि फेनिलएलनिन, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, वेलिन, लाइसिन, आर्जिनिन आदि है।  

क्या आपने यह पढ़ाTea leaves benefits: क्या आप भी चाय पीने के बाद फेंक देते है बेकार चायपत्ती…? इन कामों में दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल

Benefits of eating moong; मूंग दाल का पानी बनाने के लिए प्रेशर कुकर में दो कप पानी गरम करें. पानी गर्म होने पर इसमें मुग की दाल और स्वादानुसार नमक डाल कर 2 से 3 सीटी आने तक गर्म होने दीजिए। फिर दाल को मैश कर लें। अब मूंग दाल का पानी तैयार है।   मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है जो बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। मूंग की दाल में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह दिल की समस्याओं से बचाता है।

दाल खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है। मूंग की दाल में फाइटोएस्ट्रोजेन की उच्च मात्रा होती है जो कैंसर को रोकने में मदद करती है। मूंग की  दाल में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह दिल की समस्याओं से बचाता है।

Hindi banner 02