Tea

Tea leaves benefits: क्या आप भी चाय पीने के बाद फेंक देते है बेकार चायपत्ती…? इन कामों में दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल

Tea leaves benefits: जिस चायपत्ती को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं वह काफी काम की और फायदेमंद चीज हैं, आइए जानें

हेल्थ डेस्क, 12 जुलाईः Tea leaves benefits: भारत में लोग चाय के काफी शौकीन हैं। सबसे अधिक तरल पदार्थ में चाय ही पी जाती हैं। सुबह के नाश्ते के साथ चाय तो अधिक काम करने पर थकावट या नींद दूर करने के लिए भी चाय का सेवन किया जाता हैं। चाय के कई फ्लेवर और वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं। सबको मालूम हो कि चाय बनाने के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल किया जाता हैं।

आमतौर पर लोग चाय बनाने के बाद पतीले में बची चायपत्ती को कूड़ेदान फेंक देते हैं। लेकिन जिस चायपत्ती को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, वह काफी काम की और फायदेमंद चीज हैं। जी हां सही सुना आपने…काफी काम की चीज। बची हुई चायपत्ती को फेंकने के बजाय आप इसके दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानें उपयोग में आ चुकी चायपत्ती को दोबारा किन कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं….

क्या आपने यह पढ़ा… CR special train: मध्य रेल यात्रियों के लिए चला रहा विशेष ट्रेन, यहां जानें विस्तार से…

नेचुरल कंडीशनर

बालों के लिए चाय पत्ती फायदेमंद होती हैं। चाय पत्ती बालों में चमक बढ़ाने के साथ-साथ कंडीशनर का काम करती हैं। चाय बनाने के बाद इस्तेमाल हो चुकी पकी चाय पत्तियों को साफ पानी से धो लें फिर छन्नी से छान लें। एक बर्तन में पानी भरकर इस चायपत्ती को दोबारा उबालें। उबली हुई चायपत्ती के पानी को छानकर ठंडा करके इसी पानी से नियमित बाल धोएं। इससे बालों में चमक आती हैं।

पौधों के लिए

घर पर अगर गमले और पौधे लगा रखें हों तो उनकी ग्रोथ के लिए समय-समय पर खाद की भी आवश्यकता होती हैं। चाय पत्तियों को साफ से धोकर गमले में डाल दें। उपयोग में आ चुकी चायपत्ती आर्गेनिक खाद का काम करेगी और पौधे हरे व खिले रहेंगे।

जख्म होंगे ठीक

सेहत के लिए भी चाय पत्ती काफी फायदेमंद हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जख्म और चोट लगने पर बची हुई चाय पत्तियों को साफ पानी से धोने के बाद दोबारा उबालकर ठंडा करें और फिर चोट पर मल लें। बाद में स्वच्छ पानी से जख्म को धो लें। इससे चोट जल्द ही ठीक हो सकती हैं।

बर्तन करें साफ

अक्सर तेल मसालों के कारण अच्छे से साफ करने के बाद भी बर्तनों में गंदगी, पीलापन और बदबू रह जाती हैं। ऐसे में पीलापन और बदबू निकालने के लिए आप बची हुई चायपत्ती का उपयोग कर सकते हैं। चाय पत्ती को उबालकर उसका पानी बर्तन में भरकर रख दें, फिर बर्तन को साफ पानी से धो लें। इससे बर्तन साफ हो जाते हैं।

Hindi banner 02