cherry

Benefits of cherries: आज से ही खाना शुरू करें चेरी, स्वास्थ्य को मिलेंगे यह फायदे

Benefits of cherries: चेरी के सेवन से आप बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 15 जुलाईः Benefits of cherries: चेरी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर फल हैं जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता हैं। चेरी के सेवन से आप बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। साथ ही साथ यह शरीर की कई अन्य परेशानियों को दूर करने में भी यह फल प्रभावी हो सकता हैं। चेरी में ऐसे कई गुण होते हैं जो तेजी से फैट बर्न करने में आपकी सहायता करते हैं। ऐसे में आइए जानें चेरी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं….

चेरी खाने से होने वाले फायदेः

वजन कम करने में

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो चेरी का सेवन अवश्य करें। दरअसल चेरी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो आपके वजन को घटा सकता हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी और पानी का काफी अच्छा स्त्रोत होता है जो वजन को घटाने में कारगर हैं। इसलिए आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना इस फल का सेवन अवश्य करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Varanasi ropeway project: वाराणसी में शुरू हुआ रोपवे परियोजना पर कार्य, पढ़ें पूरी खबर

कैलोरी बर्न करें

Benefits of cherries: चेरी को आहार में शामिल करने से यह फैट को तेजी से बर्न करने में सहायता कर सकता हैं। वहीं चेरी खाने से मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता हैैं। इसका सेवन करने से आपको अच्छी नींद आती हैं।

हार्ड ब्लड प्रेशर कम करें

Benefits of cherries: इस फल में मोटेशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है जो आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को कम करने में असरदार हो सकता हैं। शरीर में पोटेशियम और सोडियम की संतुलित मात्रा होने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता हैं।

हार्ट हेल्थ में होगा सुधार

चेरी में मौजूद एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी सहायता कर सकता हैं। साथ ही चेरी रक्तचाप को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं। इससे फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में भी सहायता मिली हैं। जिसके कारण यह आपके हार्ट को बेहतर रख सकता हैं।

नोधः (यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं)

Hindi banner 02