banana

Anxiety: खाने में यह तीन चीजें करें शामिल, तनाव और एंग्जाइटी से मिलेगा छुटकारा

Anxiety: आप एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए करी पत्ता, पालक, वीटग्रास, ब्रोकली और हरी सब्जियों को खाने में शामिल कर सकते हैं।


हेल्थ डेस्क, 21 जूनः Anxiety: कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों को कई समस्याएं हो रही हैं। महामारी में न जाने कितने लोगों ने अपनों को खोया है और कितने लोगों ने महामारी के दर्द को झेला है। लोग खुद और परिवार वालों को सुरक्षित रखने के लिए जान से लगे हुए हैं। ऐसे डर के माहौल में लोगों को शारीरिक और मानसिक परेशानियां अधिक हो रही है।

पिछले कुछ समय से डिप्रेशन और एंग्जाइटी (Anxiety) लोगों में ज्यादा बढ़ी है। डॉक्टर इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए योग और मेडिटेशन की सलाह दे रहे हैं। साथ ही आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना है। खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपके दिमाग को मजबूत और खुश रखें।

Whatsapp Join Banner Eng

आजकल मोरिंगा के पत्तों का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। तनाव को दूर करने के लिए इसे उपयोग में लिया जाता है। मोरिंगा के पत्तों को गुणकारी होने की वजह से सूपरफूड माना जाता है। आप एंग्जाइटी (Anxiety) और स्ट्रेस को दूर करने के लिए करी पत्ता, पालक, वीटग्रास, ब्रोकली और हरी सब्जियों को खाने में शामिल कर सकते हैं।

केला सेहत के लिए फायदेमंद फल है। केला खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं। अगर आपको एंग्जाइटी महसूस हो रही है तो केला खा लें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा। आप चाहें तो केले का शेक या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़े…..प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) पर

केसर का इस्तेमाल भी एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए किया जाता है। आप केसर को किसी कपड़े में लपेटकर सूंघ भी सकते हैं या अपने खाने में शामिल भी कर सकते हैं। देश में आयुर्वेदिक दवाओं में अश्वगंधा का उपयोग सालों से किया जा रहा है। अगर आप रोज 1 ग्राम अश्वगंधा खाते हैं तो इससे तनाव में राहत मिलेगी। अश्वगंधा को दूध के साथ भी खा सकते हैं।