ADI Ticket Checking Income

Without Ticket Penalty: पश्चिम रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वालों से वसूला 173 करोड़

Without Ticket Penalty: पश्चिम रेलवे ने अप्रैल, 2023 से मार्च, 2024 के दौरान गहन टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में 173 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्‍व प्राप्‍त किया , जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा

  • Without Ticket Penalty: एसी लोकल ट्रेनों में गहन टिकट जांच से प्राप्‍त जुर्माने में 25% से अधिक की वृद्धि
whatsapp channel

अहमदाबाद, 08 अप्रैल: Without Ticket Penalty; पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के पर्यवेक्षण में अत्यधिक अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल, 2023 से मार्च, 2024 तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 173.89 करोड़ रुपये की प्राप्ति की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से प्राप्‍त 46.90 करोड़ रुपये भी शामिल है।

यह भी पढ़ें:- Train Scheduled Update: वडोदरा डीवीजन की यह ट्रेनें निर्माण कार्य के कारण हुई रद्द; देखें पूरी लिस्ट यहाँ

पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मार्च, 2024 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.75 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों से 16.77 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई। इसके अलावा, मार्च महीने में पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर 01 लाख से अधिक मामलों का पता लगाकर 4.80 करोड़ रुपये का जुर्माना प्राप्‍त किया। एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत यात्रा को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं।

इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल, 2023 से मार्च, 2024 के दौरान लगभग 60,000 अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में 200 लाख रुपये वसूल किये गये, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 25% अधिक है।

पश्चिम रेलवे ने आम जनता से हमेशा उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें