WHO president

WHO warns of monkeypox virus: मंकीपॉक्स वायरस को लेेकर डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी, कहा…

WHO warns of monkeypox virus: दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से अपने पैर पसार रहे

नई दिल्ली, 09 जूनः WHO warns of monkeypox virus: दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं। मंकीपॉक्स के प्रसार की संभावना बढ़ने से कई देशों के लिए खतरा बढ़ता जा रहा हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को लेकर चेतावनी दी हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब तक दुनिया के 29 देशों में एक हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हो गई हैं। हालांकि अच्छी खबर यह है कि अब तक कहीं भी इस वायरस से संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई हैं।

WHO warns of monkeypox virus विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी मंकीपॉक्स वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन की सिफारिश नहीं कर रही थी और अब इसका प्रकोप बढ़ता ही जा रहा हैं। किंतु इससे अब तक किसी भी नागरिक के मौत की सूचना नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि गैर-स्थानिक देशों में इसके होने का खतरा वास्तविक हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Hemp misappropriation busted in ahmedabad: अहमदाबाद में गांजे की हेराफेरी का हुआ पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

WHO warns of monkeypox virus संगठन का कहना है कि जूनोटिक रोग 9 अफ्रीकी देशों के मनुष्यों में स्थानिक हैं, लेकिन पिछले महीने में यह कई अन्य देशों में भी फैल गया हैं। जिसमें से मंकीपॉक्स के अधिक मरीज यूरोप में और विशेष रूप से ब्रिटेन, स्पेन और पुर्तगाल में मिले हैं।

हवा से भी फैल सकता है यह वायरस

न्यूयोर्क टाइम्स से बातचीत में स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस के हवा द्वारा भी फैलने की आशंका हैं। उन्होंने नाइजीरिया में फैले मंकीपॉक्स वायरस का हवाला देते हुए कहा कि, नाइजीरिया की एक जेल में 2017 के दौरान मंकीपॉक्स बीमारी फैली थी। वहां रहने वाले कैदियों के अलावा स्वास्थ्यकर्मियों को भी इसने अपनी गिरफ्त में ले लिया था। वहां ऐसे भी लोग इस वायरस से संक्रमित हुए थे जो इसके मरीजों से संपर्क में नहीं आए थे। इससे लगता है कि मंकीपॉक्स बीमारी भी कुछ मामलों में हवा के जरिए फैल सकती हैं।

Hindi banner 02