Lahari Bai

Who is Lahari bai: आइए जानें कौन हैं लहरी बाई? जिनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हुए मुरीद

Who is Lahari bai: लहरी बाई एक दशक से अधिक समय से कुटकी सांवा कोदो कतकी जैसे मोटे अनाजों के संरक्षण में लगी है

नई दिल्ली, 06 अप्रैलः Who is Lahari bai: अगर आप से पूछा जाए कि, क्या आप बिना जमीन के अनाज उगा सकते हैं। आपका जवाब होगा नहीं। किंतु मध्यप्रदेेश के डिण्डौरी जिले के ग्राम सिलपदी में रहने वाली 27 वर्षीय आदिवासी महिला लहरी बाई ने यह कमाल कर दिखाया हैं। लहरी बाई एक दशक से अधिक समय से कुटकी सांवा कोदो कतकी जैसे मोटे अनाजों के संरक्षण में लगी हैं। वहीं उनके पास अनेक प्रकार के मोटे अनाजों के बीजों का भंडार हैं।

अब तक 28 फसलों की बीज जमा कर चुकी लहरी के इस बीज बैंक से 25 गांव के 350 किसान जुड़े हुए हैं। वे किसानों से बीज के बदले थोड़ी ज्यादा उपज लेती हैं ताकि और भी किसानों की मदद की जा सकें। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रुप में मनाया जा रहा हैं।

बता दें कि लहरी बाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके बधाई दी है। वहीं उनके इस काम को सम्मानित करने की बात कही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी उनके मिलेट्स बैंक के काम को सराहा है। मध्यप्रदेश सरकार लहरी बाई बैगा के काम को अपनी उपलब्धि मानते हुए सरकारी वेबसाइट पर मध्यप्रदेश का गौरव नाम से प्रचार प्रसार कर रही है और बहुत जल्द उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से भी मिलवाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hanuman jayanti: देशभर में आज मनाई जा रही हनुमान जयंती, इन उपायों को करने से मिलेगी सुख-समृद्धि

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें