Hanuman jayanti

Hanuman jayanti: देशभर में आज मनाई जा रही हनुमान जयंती, इन उपायों को करने से मिलेगी सुख-समृद्धि

Hanuman jayanti: हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए उपायों को पुरुष ही करें, महिलाएं कभी भी हनुमानजी के आगे हाथ न जोड़े

धर्म डेस्क, 06 अप्रैलः Hanuman jayanti: चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्स्व या हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) मनाई जाती है। इस बार यह पर्व आज (6 अप्रैल) के दिन मनाया जा रहा हैं। पुराणों के अनुसार, महादेव शिव ने माता अंजना के गर्भ से हनुमानजी के रूप में जन्म लिया था।

इसलिए अजर और अमर माने जाने वाले हनुमानजी को प्रसन्न करने और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए यह बहुत ही शुभ दिन है। इस दिन कुछ खास उपाय करने से सुख समृद्धि मिलती है। आइए जानें इसके बारे में….

उपाय:

Advertisement

1.इस दिन (Hanuman jayanti) सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही रामायण और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना भी शुभ माना गया है। हनुमान जयंती पर हनुमानजी की पूजा और पाठ करने से मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है और घर परिवार में सुख समृद्धि होती है। 

2. हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमानजी का कोई भी मंत्र का जाप करें और साथ में हनुमान चालीसा भी पढ़ें। फिर भगवान को गुलाब की माला पहनाए और दो दीपक जलाएं। एक चमेली के तेल का और दूसरा शुद्ध देसी घी का। ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। 

3. घर में धन की समस्या हो तो इस दिन चमेली के तेल का दीपक भगवान के सामने जलाएं और चोला भी चढ़ाएं। पीपल के पत्तों को साफ करके उन पर सिंदूर से जय श्रीराम लिखकर हनुमानजी को अर्पित करें। ऐसा करने से धन के संबंधी समस्या दूर होगी। 

4. नौकरी या कारोबार की समस्या से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन पान के एक पत्ते पर बूंदी के दो लड्डू और एक लौंग भी रख दें। इस पर चांदी की भस्म लगाकर हनुमानजी को चढ़ा दें और केवड़े का इत्र अर्पित करें। इसके साथ ही सुंदरकांड या राम रक्षा का पाठ करें। ऐसा करने से नौकरी के अवसर मिलेंगे और कारोबार में वृद्धि होगी। 

5. हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) के दिन मिट्टी के बर्तन में सूखा धनिया और 21 रुपए के सिक्के डालकर ऊपर से मिट्टी डालें और पानी डालकर धनिया को उगाना चाहिए। धनिया उगने पर इसका इस्तेमाल करें और सिक्कों को लाल कपडे में बांध कर कार्य स्थल पर लटका दें। ऐसा करने से धन का आगमन होता है। 

6. हनुमान जयंती (Hanuman jayanti) के दिन हनुमान जी को बनारसी पान चढ़ाएं और हनुमान मंदिर में 11 काले उड़द के दाने, सिंदूर, फूल, चमेली का तेल, प्रसाद, गुलाब के फूल की माला आदि अर्पित करें। ऐसा करने से सभी तरह के क्लेश और कष्ट मिट जाते हैं। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Train stoppage at dahanu road station: इस स्पेशल ट्रेन को दहानू रोड स्टेशन पर प्रदान किया गया अतिरिक्त ठहराव

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें