WhatsApp

WhatsApp voice calling service: अब व्हाट्सऐप पर उपलब्ध इस फ्री सर्विस के लिए देना होगा पैसा…! जानिए क्या है सरकार का प्लान

WhatsApp voice calling service: व्हाट्सऐप पर कॉलिंग सेवा के लिए पैसे देने होंगे, जो अब तक फ्री थी

नई दिल्ली, 25 सितंबरः WhatsApp voice calling service: आजकल के इस डिजिटल युग में हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करता हैं। स्मार्टफोन में उपलब्ध ऐप्स से उसकी एक अलग ही पहचान हैं। इन्हीं ऐप्स में से एक है व्हाट्सऐप। हम व्हाट्सऐप की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि सरकार इसमें बदलाव करने वाली हैं। सूत्रों के मुताबिक अब व्हाट्सऐप पर कॉलिंग सेवा के लिए पैसे देने होंगे, जो अब तक फ्री थी।

बताया जा रहा है कि जल्द ही यह सिस्टम देश में लागू होने जा रहा है, जिसके तहत अब व्हाट्सऐप कॉल करने के लिए पैसे देने होंगे। केंद्र सरकार ने जनता की राय लेने के लिए दूरसंचार विधेयक का मसौदा जारी किया है। बिल में यह प्रावधान है कि व्हाट्सएप, फेसबुक के जरिए कॉल या मैसेज भेजने की सुविधा को दूरसंचार सेवा माना जाएगा। इसके लिए इन कंपनियों को लाइसेंस लेना होगा।

देश में दूरसंचार कंपनियां लगातार शिकायत करती रही हैं कि व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को मैसेजिंग या कॉलिंग सेवाएं प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें नुकसान होता है। ये टेलीकॉम कंपनियां कहती रही हैं कि उनकी सेवाएं टेलीकॉम सर्विस के अंतर्गत आती हैं।

इस मुद्दे पर जनता की राय लेने के लिए मसौदा विधेयक को सार्वजनिक किया गया है। लोग 20 अक्टूबर तक इस बिल के प्रावधानों पर अपनी राय दे सकते हैं. जनता की राय मिलने के बाद बिल को संसद में पेश किया जाएगा।

साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए भी बिल में प्रावधान किए गए हैं। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक साइबर धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए प्रस्तावित विधेयक में ऐसे अपराधों के लिए सजा बढ़ाने का प्रावधान है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhta pakhwada: स्वच्छता पखवाड़ा के तहत अहमदाबाद मंडल के विभिन्न विभागों में गहन साफ सफाई की गई

Hindi banner 02