Railway 1 3

Swachhta pakhwada: स्वच्छता पखवाड़ा के तहत अहमदाबाद मंडल के विभिन्न विभागों में गहन साफ सफाई की गई

Swachhta pakhwada: गहन साफ सफाई कर स्वच्छता सुनिश्चित की गई तथा मच्छरों से बचाव हेतु फॉगिंग एवं एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव भी किया गया

अहमदाबाद, 25 सितंबरः Swachhta pakhwada: भारतीय रेल द्वारा 16 से 30 सितंबर तक “स्वच्छता पखवाड़ा” मनाया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान रेलवे द्वारा रेल परिसरों ट्रेनों, ट्रैक इत्यादि क्षेत्रों में ठोस सुधार सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है।

Railway 4

वरिष्ठ मंडल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक एस टी राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि अहमदाबाद मंडल पर 23 सितंबर को “स्वच्छ डिपो/यार्ड/शेड/रेलवे स्कूल” दिवस के रूप में मनाया गया। इन सभी स्थानों पर गहन साफ सफाई कर स्वच्छता सुनिश्चित की गई तथा मच्छरों से बचाव हेतु फॉगिंग एवं एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव भी किया गया।

बड़ी संख्या में रेल कर्मियों द्वारा श्रमदान कर डीजल शेड साबरमती और वटवा यार्ड और परिसर की व्यापक रूप से साफ सफाई की गई। 24 सितंबर को स्वच्छ रेलवे कॉलोनीया, हेल्थ यूनिट्स व अस्पताल दिवस के रूप में मनाया गया। जिसके तहत अहमदाबाद मंडल की रेलवे कॉलोनीया, हेल्थ यूनिट्स व अस्पतालों को साफ-सुथरा बनाने के लिए विभिन्न गतिविधिया प्रारंभ की है।

रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सभी रेल कर्मचारियों एवं परिवार के सदस्यों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया एवं कॉलोनी क्षेत्र में अवांछित वनस्पति और मलबे को हटाया गया।

स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता के लाभों के बारे में कर्मचारियों और रेलवे परिवार के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए कॉलोनी और अस्पतालों में पोस्टर और बैनर भी प्रदर्शित किए गए। सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के लिए लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Urfi javed new look: अब तो हद ही हो गई! बदन पर सिर्फ शीशे चिपकाकर बोल्ड हुई उर्फी जावेद, यहां देखें किलर लुक…

Hindi banner 02