हम ऐसे शिक्षक तैयार करें, जो बच्चों में सवाल पूछने की आदत डाल सकें : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

Manish Sisodia 2


एससीईआरटी और डाइट पुनर्गठन की दिशा में दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण कदम

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली
दिल्ली, 14 जनवरी :2021: उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हमें ऐसे टीचर्स तैयार करने हैं, जो बच्चों में सवाल पूछने की आदत डाल सकें। अभी तक जो खोज लिया गया है, उसके अधूरेपन को खोजने की आदत बच्चों में डाल सकें, उनमें सच को सच कहने की हिम्मत डाल सकें। टीचर्स ही समाज को बदल सकते हैं। इसलिए टीचर्स के अंदर वो जज़्बा लाना है। टीचर्स ट्रेनिंग के जरिए हमें यह मुकाम हासिल करना है। 

उपमुख्यमंत्री ने आज यह बात एससीईआरटी और डाइट के पुनर्गठन पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि एससीईआरटी को टीचर्स ट्रेनिंग में अहम भूमिका निभानी है। किसी भी देश में शिक्षा का स्तर किस ऊंचाई तक बढ़ सकता है, यह बात सिर्फ टीचर्स के प्रयासों पर निर्भर करती है। दुनिया के जिन देशों में एजुकेशन काफी शानदार हो रही है, उनमें यही देखा गया है। उन देशों ने अपने टीचर्स की ट्रेनिंग पर काफी ध्यान दिया है।

Whatsapp Join Banner Eng

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने भी पिछले कई वर्षों में टीचर्स ट्रेनिंग पर बहुत काम किया है। अब हमने एससीईआरटी में पोस्ट और सैलरी बढ़ाई है ताकि प्रतिभा को सम्मान मिल सके। उन्हें यूजीसी स्केल दिया गया है। देश में एकमात्र दिल्ली है जहां एससीईआरटी को यह सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर अच्छे मुकाम तक पहुंचाने में टीचर्स की सबसे अहम भूमिका होती है। यह पूरी दुनिया में देखने को मिला है। इसके लिए अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर, अच्छा माहौल और वेतन सुविधा आदि जरूरी है। 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में शिक्षा सुधार की विभिन्न पहल में एससीईआरटी और डाइट का पुनर्गठन शामिल है। इसमें एससीईआरटी के 509 पदों को बढ़ाकर 1295 पदों करना और एनसीईआरटी के अनुरूप वेतनमान और पदनाम की व्यवस्था करना शामिल है। दिल्ली सरकार ने SCERT और DIETs में अकादमिक संकाय के पदों की संख्या 240 से बढ़ाकर 700 से अधिक कर दी है। इससे इन संस्थानों को अपने उद्देश्य बेहतर ढंग से पूरा करना संभव होगा। दिल्ली एकमात्र राज्य है जिसने एससीईआरटी और डाइट में वेतनमान बढ़ाया है।

यह भी पढ़े…..अहमदाबाद होकर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में जोड़े जाएंगे अतिरिक्त कोच