Varanasi tant city

Varanasi tent city: वाराणसी में 15 जनवरी तक टेंट सिटी का निर्माण होगा पूर्ण

Varanasi tent city: मंडलायुक्त की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की हुई समीक्षा बैठक

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 23 दिसंबर:
Varanasi tent city: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में पर्यटन का एक अभिनव द्वार शीघ्र खुलने जा रहा है. गंगा घाट के उस पार रामनगर एरिया में, रेत पर एक नया शहर बसाने की तैयारी जोर शोर से हो रही है. टेंट सिटी के निर्माण कार्य में लगी दोनों कार्यदायी संस्थाओं के अनुसार, 15 जनवरी तक निर्माण कार्य पूर्ण कर दिया जायेगा.

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण के अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा हुई . इस बैठक में सर्वाधिक महत्वपूर्ण विषय टेंट सिटी परियोजना (Varanasi tent city) की समीक्षा थी. मंडलायुक्त ने प्राकृतिक कारणों से बिलम्बित चल रही इस परियोजना को, शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है. बैठक में वाराणसी विकास प्राधिकरण से उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, टाउनप्लैनर, मुख्य अभियंता तथा विभिन्न अन्य विभागों से प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

बैठक में सर्वप्रथम मंडलायुक्त द्वारा टेंट सिटी (Varanasi tent city) परियोजना की समीक्षा की गई तथा परियोजना को ससमय पूरा किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। कार्यदायी संस्था द्वारा मंडलायुक्त को यह अवगत कराया गया कि नये वर्ष में 15 जनवरी तक परियोजना का समस्त कार्य पूर्ण कर आम जनमानस हेतु संचालन प्रारंभ किया जाएगा.

टेंट सिटी में सीवरेज, पेयजल कार्य का संज्ञान लेते हुए मंडलायुक्त ने संबंधित सम्पूर्ण कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया. समस्त वेंडर को अपने टेंट लगाने शुरू करने तथा समस्त कार्य 10 जनवरी 2023 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है . टेंट सिटी का विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार करने हेतु भी निर्देश दिया गया .

बैठक में ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना के संबंध में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा मंडलायुक्त को यह अवगत कराया गया की कुल 85 हेक्टेयर भूमि में 46 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। उक्त बिंदु के संदर्भ में मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया जाए की डिमांड सर्वे का कार्य कराया जाए तथा उस आधार पर परियोजना की साध्यता पर कार्य किया जाए। मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया गया की ट्रांसपोर्टरों के साथ बैठक कर भूमि की दरों पर चर्चा करते हुए समन्वय स्थापित कर दरें निर्धारित करें।

मंडलायुक्त द्वारा यह भी निर्देशित किया गया की अधिग्रहण की गई भूमि पर साइनेज तथा बोर्ड लगाया जाए जिससे किसी भी प्रकार का ग़लत सूचना आम जनमानस तक प्रसारित ना हो। एकीकृत मंडलीय कार्यालय परियोजना के संबंध में मंडलायुक्त ने प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से एकीकृत मंडलीय कार्यालय परियोजना के रिवाइज़्ड डिज़ाइन की समीक्षा की.

उक्त संबंध में मंडलायुक्त कौशल राज ने यह निर्देशित किया कि, चूँकि रिवाइज़्ड डिज़ाइन में कार्यालय भवन और व्यावसायिक भवन दोनों ही अलग-अलग काम्प्लेक्स में स्थित हैं, अतः वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा समस्त विभागों से समन्वय स्थापित कर जी+10 लेवल बिल्डिंग की फ्लोर डिस्ट्रीब्यूशन प्लानिंग की जाए।

इस सम्बन्ध में मंडलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि, शीघ्र ही डिज़ाइन के आधार पर डीपीआर बनाया जाए, जिससे जनवरी माह तक निविदा प्रकाशित किया जा सके.

यह भी पढ़ें:Varanasi District Administration alert: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में कोविड को लेकर प्रशासन हुआ सतर्क

Hindi banner 02