Varanasi District Administration alert

Varanasi District Administration alert: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में कोविड को लेकर प्रशासन हुआ सतर्क

Varanasi District Administration alert: नये वैरियंट के बारे में प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी, चिकित्सालयों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

  • Varanasi District Administration alert: जिले में नहीं है कोविड का एक भी मरीज, फिर भी बचाव बेहद जरूरी
  • मास्क और दो गज की दूरी का रखें विशेष ध्यान – सीएमओ

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 23 दिसंबर
: Varanasi District Administration alert: चीन समेत कई देशों में फिर से कोविड के बढ़ते मरीजों को देखते हुये और इस नए वैरियंट को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क हो गए हैं। गुरुवार को कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिये हैं।

सीएमओ ने बताया कि स्थानीय प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मिलकर कोविड के इस वैरिएंट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं ।विदेशों से आ रहे लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है और लगातार निगरानी की जा रही है, हालांकि अभी तक ‌जनपद में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है | इसके बाद भी विभाग पूरी तरह से सतर्क है और तैयारियों में जुटा हुआ है। सीएमओ ने कहा कि आमजन को डरने की नहीं, बल्कि सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है। इसके लिए जनपदवासी कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करें । नए वैरियंट से बचाव के लिए मास्क और दो गज की दूरी का पालन करें।

जनपद में पिछले 13 नवंबर से एक भी कोविड का मरीज नहीं देखा गया। सीएमओ ने संचालित लैब, जिला चिकित्सालयों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों को निर्देशित किया है कि यदि कोई विदेश से लौटा हो तो उसे चिन्हित कर अनिवार्य रूप से जांच करा कर कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर जीन सीक्वेंसिंग कराई जाये। यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाये । साथ ही सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित करें।

कोविड संभावित व्यक्ति के नमूने लेकर जाँच कराई जाये । किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाये। जाँच व उपचार के इंतजाम करें। कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जाँच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर लें। मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में रखें।

सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि मास्क लगाने के बाद ही घर से बाहर निकलें और सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, भीड़ का हिस्सा न बनें, इसमें लापरवाही न करें। अनावश्यक रूप से किसी वस्तु को छूने से बचें और अपने हाथों को सेनेटाइज करना न भूलें। घर लौटने पर सबसे पहले साबुन-पानी से हाथ अच्छे से धोना न भूलें। उन्होने कहा कि जुकाम, खांसी, बुखार के लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेकर अपना कोविड टेस्ट अवश्य कराए।

यह भी पढ़ें:-Redeveloped sabarmati station: पश्चिम रेलवे का पुनर्विकसित साबरमती स्टेशन होगा महात्मा गांधी को समर्पित

Hindi banner 02