counting machine

UP All preparations for counting of votes completed: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण

UP All preparations for counting of votes completed: खुपिया तंत्र ने केंद्र को दिया रिपोर्ट- यूपी में मतगणना के दौरान हो सकती है हिंसा

  • सभी संवेदनशील जिलों के मतगणना स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती
  • प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र की मतगणना स्थल की सुरक्षा हेतु जिलाधिकारी ने किया चाकचौबंद व्यवस्था
  • अनुकूल परिणाम न आने पर 17 जिलों में मतगणना के दौरान आगजनी, तोड़फोड़, उपद्रव की आशंका; समर्थकों को उकसा सकते हैं प्रत्याशी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 10 मार्च:
UP All preparations for counting of votes completed: उत्तर प्रदेश की जनता के मतदान का परिणाम आज निकलेगा. 7 मार्च को सातवे और अंतिम चरण के मतदान के बाद सभी की निगाहेँ 10 मार्च पर टिकी हुई थीं . आज वह घड़ी आ गई. प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सभी आठों विधानसभा के मतों की गिनती पहाड़िया स्थित फलमंडी में सुबह 7 बजे शुरु होंगी. किसी भी तरह की हिंसा या उपद्रव को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मतगणना स्थल की जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की .

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ख़ुफ़िया तंत्र ने केन्द्र सरकार को अपनी एक रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट में दावा किया है कि यूपी में काउंटिंग के बाद 15 से 17 जिलों में हिंसा हो सकती है। IB का कहना है कि पिछड़ने वाले उम्मीदवारों के समर्थक अफवाह फैलाकर कार्यकर्ताओं को मार-पीट, तोड़-फोड़, आगजनी, हिंसा करने के लिए उकसा सकते हैं।

केन्द्र सरकार हुई अलर्ट

इस रिपोर्ट को लेकर केन्द्र सरकार ने चुनाव आयोग और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, DGP और अपर मुख्य सचिव (गृह) से बात की है। चुनाव आयोग ने मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी किए जाने, अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती करने, मतगणना केन्द्रों पर लोगों की भीड़ इकट्टठा नहीं होने देने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें:-PM on 2-day visit to Gujarat: प्रधानमंत्री 2 दिन के गुजरात दौरे पर; अनेक कार्यक्रमों में लेगें हिस्सा

रिपोर्ट में इन जिलों का जिक्र

इस रिपोर्ट में जिन जिलों के नाम हैं उनमें मुरादाबाद, संभल, सहारनपुर, बिजनौर, मेरठ, लखीमपुर-खीरी, अयोध्या आजमगढ़, जौनपुर, कानपुर जैसे जिले शामिल हैं। इसलिए चुनाव आयोग ने इन सभी जिलों में पुलिस और प्रशासन को मुस्तैद रहने के लिए कहा है। सूत्रों ने बताया कि इस बात की आशंका इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि, मंगलवार रात से प्रदेशभर में EVM में गड़बड़ी किए जाने को लेकर हंगामा मचा हुआ है।

मतगणना के लिए यूपी है तैयार

ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग के द्वारा जो निर्देश हैं, उसके अनुसार मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 70 हजार सिविल पुलिस, 245 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, 69 कंपनी PSE की तैनात है। सभी महत्वपूर्ण जगहों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाएगी। सभी जनपदों में धारा 144 लागू है।