Narendra Tomar

SATHI App and portal launch: देश के 14 करोड़ किसानों को कृषि मंत्री ने दिया तोहफा, मिलेगा यह फायदा….

SATHI App and portal launch: सरकार की तरफ से नकली बीजों की बिक्री पर लगाम लगाने के मकसद से नया ऐप जारी क‍िया गया

नई दिल्ली, 20 अप्रैलः SATHI App and portal launch: अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल, 14वीं किस्त का पैसा मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता हैं।

किंतु इससे पहले ही केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश के किसानों की मदद के लिए नया कदम उठाया हैं। सरकार की ओर से नकली बीजों की बिक्री पर लगाम लगाने के मकसद से नया ऐप जारी किया गया हैं। इस ऐप का फायदा देश के सभी 14 करोड़ किसानों को मिलेगा।

पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया

केंद्रीय कृषि मंत्री ने नकली बीजों का पता लगाने और अथॉट‍िकेशन के लिए पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया है। एक बयान के अनुसार, तोमर ने ‘साथी’ नाम से पोर्टल और मोबाइल ऐप पेश किया। यह बीज की गुणवत्‍ता के बारे में पता लगाने, उसके प्रमाणीकरण और भंडार के लिए एक केंद्रीकृत ऑनलाइन व्यवस्था है।

NIC ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से बनाया

इस एप को बीज उत्पादन, गुणवत्ता बीज पहचान और बीज प्रमाणीकरण की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार क‍िया गया है। इसे एनआईसी ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से ‘उत्तम बीज-समृद्ध किसान’ विषय पर विकसित किया है। इस मौके पर तोमर ने कहा कि केंद्र, व‍िभ‍िन्‍न योजनाओं और कार्यक्रमों के जर‍िये एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास क‍िया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ‘साथी’ पोर्टल इस दिशा में एक अहम कदम है और कृषि के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। मंत्री ने कहा कि ‘साथी’ पोर्टल का पहला चरण अभी शुरू किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को यह सुन‍िश्‍च‍ित करने का निर्देश दिया कि दूसरे चरण में ज्यादा समय न लगे। उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएं ताकि किसानों को इसका पूरा फायदा मिल सके।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rahul gandhi defamation case: राहुल गांधी को सूरत कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, पढ़ें पूरी खबर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें