LPG Cylinder

QR code on Gas cylinder: अब गैस सिलेंडर पर होगा क्यूआर कोड, जानिए इससे आपको क्या फायदा होगा

QR code on Gas cylinder: सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि आपके घर तक सिलेंडर पहुंचानेे की प्रक्रिया के दौरान वेंडर्स उससे गैस ना निकाल सकें

नई दिल्ली, 17 नवंबरः QR code on Gas cylinder: आपके घर पर भी खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग होता होगा। आने वाले कुछ दिनों में आपके घर पहुंचने वाला एलपीजी सिलेंडर बदलाव के साथ आएगा। दरअसल अब एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगा होगा। कहा जा रहा है कि सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि आपके घर तक सिलेंडर पहुंचानेे की प्रक्रिया के दौरान वेंडर्स उससे गैस ना निकाल सकें।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात की जानकारी साझा करते हुए कहा कि सरकार सभी एलपीजी गैस सिलेंडरों को क्यूआर कोड से लैस करने जा रही है। ऐसा होने से गैस सिलेंडरों की ट्रैकिंग आसान होगी और गैस चोरी करने वालों को पकड़ा जा सकेगा। दूसरे शब्दों में कहें तो ये क्यूआर कोड बिल्कुल उसी तरह से काम करेगा, जैसे एक मनुष्य के लिए आधार कार्ड काम करता हैं।

मालूम हो कि देश में जैसे-जैसे गैस की कीमतों में वृद्धि हो रही है, सिलेंडरों से अवैध तरीके से गैस निकालने के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने सिलेंडरों को क्यूआर कोडयुक्त करने का फैसला लिया हैं।

क्यूआर कोड युक्त सिलेंडर होने से उपभोक्ताओं को गैस की चोरी होने की स्थिति में मदद मिलेगी। क्योंकि, क्यूआर कोड की मदद से उनके सिलेंडर को ट्रैक किया जा सकेगा, जिससे सिलेंडर वितरण की प्रक्रिया के दौरान गैस चोरी करने वालों की पहचान हो सकेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nitin gadkari: अचानक बिगड़ी केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी की तबीयत, जानें अब कैसा है स्वास्थ्य…

Hindi banner 02