Political party news: चुनाव से पहले बड़ा झटका! इन पार्टियों से छीना गया राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, आप को हुआ फायदा…

Political party news: अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया

नई दिल्ली, 11 अप्रैलः Political party news: केंद्रीय चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी को बड़ा झटका दिया हैं। दरअसल आयोग ने तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी और सीपीआई का राष्ट्रीय स्तर का दर्जा छीन लिया हैं। वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया हैं। मालूम हो कि पूर्वोत्तर के राज्यों में हुई हार के बाद एनसीपी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिना है।

आयोग ने कहा कि आप को चार राज्यों- दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आम आदमी पार्टी (आप) अब राष्ट्रीय दल हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को नागालैंड में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला है। जबकि तृणमूल कांग्रेस का बंगाल और त्रिपुरा में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा जारी रहेगा। टीएमसी के सूत्र ने कहा कि राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के ईएसआई के फैसले को चुनौती देने के लिए पार्टी कानूनी विकल्प तलाश रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Riddhpur center: हिंदी विश्वविद्यालय के रिद्धपुर केंद्र को आवंटित होगी जमीन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें