82nd Mann ki baat

PM Mann ki baat: मन की बात’ में बोले पीएम मोदी- 30 लाख करोड़ रुपये का निर्यात ऐतिहासिक

PM Mann ki baat: पीएम मोदी ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने एक उपलब्धि हासिल की जिसने हम सभी के मन को गर्व से भर दिया. हमने 30 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक निर्यात लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

दिल्ली, 27 मार्च: PM Mann ki baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम में बोलते हुए इस बात पर खुशी जाहीर की और भारत में बने सामान की मांग और दुनिया में हो रहे निर्यात के बारे में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में बात की. प्रधानमंत्री का रेडियो संबोधन हर महीने के आखिरी रविवार को होता है। हर महीने की तरह पीएम मोदी ने भी इस कार्यक्रम के लिए आम जनता से सुझाव और शिकायतें मांगीं. लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से बड़ी संख्या में अपनी शिकायतें और सुझाव प्रस्तुत किए हैं।

मन की बात कार्यक्रम (PM Mann ki baat) में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने एक उपलब्धि हासिल की जिसने हम सभी के मन को गर्व से भर दिया. हमने 30 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक निर्यात लक्ष्य को हासिल कर लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि इसका एक निहितार्थ यह है कि दुनिया भर में भारत में निर्मित वस्तुओं की मांग बढ़ रही है, दूसरा निहितार्थ यह है कि भारत की आपूर्ति दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही है और इसका एक बड़ा संदेश है।

एक समय में भारत से निर्यात की संख्या 100 अरब थी, कभी 150 अरब, कभी 200 अरब, आज भारत 400 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। पीएम ने अपने कार्यक्रम में कहा कि हमारे देश ने 30 लाख करोड़ रुपये का निर्यात किया है, जो ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि भारत ने 400 अरब के निर्यात लक्ष्य को हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है।

मन की बात कार्यक्रम (PM Mann ki baat) में पीएम मोदी ने कहा कि हम विदेश से अपनी चोरी की हुई कलाकृतियां वापस लाए हैं. 2013 तक, विदेशों से 13 मूर्तियाँ भारत आईं, लेकिन पिछले 7 वर्षों में हम यूएसए, सिंगापुर आदि से चुराई गई 200 से अधिक मूर्तियों को वापस ला चुके हैं।

यह भी पढ़ें:Basil leaves pluck time: इस वक्त ना तोड़े तुलसी का पत्ता, जीवन में हो जाएगा अमंगल

Hindi banner 02