PM Museum

PM museum will open on 14 April: 14 अप्रैल को खुलेगा प्रधानमंत्री संग्रहालय

PM museum will open on 14 April: संग्रहालय में अब तक 15 प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ पांच शीर्ष राष्ट्रीय नायकों की सफलता की कहानियां हैं।

दिल्ली, 27 मार्च: PM museum will open on 14 April: त्रिमूर्ति भवन के 45 एकड़ के परिसर में बना भव्य प्रधानमंत्री संग्रहालय आजाद भारत के राष्ट्राध्यक्षों की पूरी कहानी के साथ तैयार है। 14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर जयंती के दिन प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इसमें उनके अब तक के कार्यकाल की एक गैलरी भी है। संग्रहालय में अब तक 15 प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ पांच शीर्ष राष्ट्रीय नायकों की सफलता की कहानियां हैं।

महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, बाबा साहेब अम्बेडकर और जयप्रकाश नारायण (जेपी) के व्यक्तित्व और कार्य भी यहां प्रस्तुत किए गए हैं। करीब 271 करोड़ रुपये की लागत से बने इस संग्रहालय में प्रसिद्ध पत्रकार और पूर्व विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने प्रधानमंत्री का प्रशस्ति पत्र लिखा था। मी टू विवाद में अकबर को मंत्री पद से हाथ धोना पड़ा था

PM museum will open on 14 April

अकबर का नाम 2018 में मी टू आंदोलन में तब आया जब संग्रहालय बनाने का निर्णय लिया गया। उन्हें अक्टूबर 2018 में इस्तीफा देना पड़ा था। 10 हजार वर्ग मीटर में बने तीन मंजिला संग्रहालय का उद्घाटन कई बार टाला गया। संग्रहालय मूल रूप से अटलजी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर और फिर 26 जनवरी को खुलने वाला था। (PM museum will open on 14 April) अब इसे 14 अप्रैल को लॉन्च किया जाना है।

Advertisement

PM museum will open on 14 April: संग्रहालय में हर पीएम को समान सम्मान दिया जाता है। इंदिरा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को ज्यादा सीटें मिली हैं. उदारीकरण के लिए नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की प्रशंसा हो रही है। वाजपेयी को एक परमाणु व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है। पोखरण परमाणु परीक्षण यहां का खास आकर्षण है।

यह भी पढ़ें:PM Mann ki baat: मन की बात’ में बोले पीएम मोदी- 30 लाख करोड़ रुपये का निर्यात ऐतिहासिक

Hindi banner 02