PM modi speech

PM cares for children: अनाथ बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बड़ी सौगात, लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

PM cares for children: पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को हर महीने मिलेंगे 4000

नई दिल्ली, 30 मईः PM cares for children: मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनाथ बच्चों को बड़ी सौगात दी हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सशक्त बनाने के लिए आज पीएम केयर्स फॉर चिल्ड़्रन योजना की शुरूआत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, सरकार अनाथ बच्चों के साथ है, हम बच्चों की हर तरह से मदद करेंगे। योजना के तहत अनाथ बच्चों के बैंक खातों में पीएम केयर्स फंड से छात्रवृत्ति भेजी गई।

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं आपसे परिवार के सदस्य के तौर पर बात कर रहा हूं। मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना कठिन है। जो चला जाता है, उसकी हमारे पास सिर्फ चंद यादें ही रह जाती हैं, लेकिन जो रह जाता है उसके सामने चुनौतियां का अंबार लग जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Sidhu moose wala murder update: सिद्धू मूसेवाला पर AN-94 असॉल्ट राइफल से हुआ हमला, पिता ने बताया क्यों मिल रही थी धमकियाँ

उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन्स (PM cares for children), कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। यह इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है। बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए उनके घर के पास ही सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में उनका दाखिला कराया जा चुका हैं।

पीएम ने कहा, रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से ऐसे बच्चों के लिए 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई हैं। इसके लिए 18-23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगी और जब आप 23 साल के होंगे तब 10 लाख रुपये आपको एक साथ मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि अगर कोई बच्चा बीमार पड़ता है तो उसे इलाज के लिए पैसे चाहिए। ऐसे में बच्चों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के माध्यम से आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड दिया जा रहा है, इससे पांच लाख तक इलाज की मुफ्त सुविधा रहेगी।

Hindi banner 02