Oxygen

Oxygen express: मुंबई महानगर क्षेत्र में पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची

Oxygen express: 3 ऑक्सीजन टैंकर रो-रो सेवा द्वारा गुजरात के हापा से आज महाराष्ट्र के कलंबोली पहुँचे

कोविड -19 के विरुद्ध जारी अपनी लड़ाई में रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस(Oxygen express) का परिचालन कर रहा है।

अहमदाबाद, 26 अप्रैल: Oxygen express: दिनांक 25 अप्रैल, 2021 को 18.03 बजे गुजरात के हापा से रवाना हुई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO)  तीन टैंकरों से भरी हुई एक Ro-Ro सेवा आज 26 अप्रैल, 2021 को सुबह 11.25 बजे महाराष्ट्र,मुंबई के कलंबोली पहुंची। इन ऑक्सीजन टैंकरों की आपूर्ति मैसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, जामनगर द्वारा की गई ।

 ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) ने अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए 860 किलोमीटर की दूरी तय कर इन टैंकरों ने लगभग 44 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की सुचारू आवाजाही के लिए कलंबोली गुड्स शेड में पर्याप्त आवश्यक प्रबन्ध किए गए।

Whatsapp Join Banner Eng

ऑक्सिजन एक्सप्रेस सभी संरक्षा मापदंडों को ध्यान में रखते हुए हापा से वीरमगाम, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, वसई रोड और भिवंडी रोड से कलंबोली पहुंची है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की तेज गति के लिए ग्रीन कॉरिडोर प्रदान किया गया है। रेलवे यह सुनिश्चित कर रहा है कि मेडीकल ऑक्सीजन देश भर के कोविड -19 रोगियों को ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से उपलब्ध कराया जाए, जिससे जरूरतमंदों को राहत मिले।

रेलवे ने अब तक मुंबई से विज़ाग के बीच वाया नागपुर एवं नासिक और लखनऊ से बोकारो के बीच ऑक्सिजन एक्सप्रेस चलाई है और दिनांक 25.4.2021 तक कुल लगभग 150 टन लिक्विड ऑक्सीजन  का परिवहन किया है। अधिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस देश के विभिन्न हिस्सों से चलाए जा रही हैं।

लिक्विड ऑक्सीजन क्रायोजेनिक कार्गो होने के कारण अधिकतम गति के बारे में विशेष ध्यान रखा गया है जिस त्वरण और मंदी पर इसे ले जाया जा सकता है।

रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं का लगातार परिवहन किया है और पिछले साल लॉकडाउन के दौरान भी आपूर्ति श्रृंखला को बरकरार रखा और आपात स्थिति में राष्ट्र की सेवा जारी रखी है।

यह भी पढ़े…..Train cancel: हापा-मुंबई सेंट्रल दुरन्तो स्पेशल 15 मई 2021 तक निरस्त रहेगी

ADVT Dental Titanium