Corona Testing

Omicron test kit: ओमिक्रोन की जांच हुई आसान, ICMR ने जांच किट को दी मंजूरी

Omicron test kit: ओमिक्रोन की जांच के लिए ICMR ने OmiSure किट को दी मंजूरी

नई दिल्ली, 04 जनवरीः Omicron test kit: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने पूरे देश में अपना कहर बरपा रखा हैं। इस बीच ओमिक्रोन का पता लगाने वाली पहली किट (Omicron test kit) ओमिस्योर को मंजूरी मिल गई हैं। ओमिस्योर द्वारा ओमिक्रोन संक्रमण का पता लगाया जा सकता हैं। इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया हैं। इस किट को ICMR ने मंजूरी दे दी हैं।

ओमिस्योर से जांच का तरीका अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से कुछ भी अलग नहीं होगा। इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर केवल 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता हैं। इससे पहले देश में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण की जांच के लिए अमेरिकी कंपनी थर्मो फिशर की मल्टिप्लेक्स किट का इस्तेमाल हो रहा था जो कि थोड़ी महंगी भी थी। इसकी कीमत 240 रुपये हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Man of the month rail employees: अहमदाबाद मंडल के 02 रेल कर्मचारी रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित

बता दें कि भारत के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रोन के अब तक 1892 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से 766 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं। ओमिक्रोन के महाराष्ट्र में सबसे अधिक 568 मामले सामने आए और इसके बाद दिल्ली में 382, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 152 और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए हैं।

Whatsapp Join Banner Eng