PM Modi

Noida International Airport Inauguration: प्रधानमंत्री ने जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखी

Noida International Airport Inauguration:  परियोजना क्षेत्र में औद्योगिक बुनियादी ढांचे का सर्वांगीण विकास करेगी

नई दिल्ली, 25 नवंबरः Noida International Airport Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की योजना गौतमबुद्धनगर, उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेसवे अंतर्राष्ट्रीय विकास प्राधिकरण (YEIDA) अधिसूचित क्षेत्र में जेवर में 1334 हेक्टेयर क्षेत्र में है। हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 72 किमी, नोएडा से लगभग 52 किलोमीटर, आगरा से लगभग 130 किलोमीटर और दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा।

Noida International Airport Inauguration: इस दौरान पीएम ने कहा कि यूपी की इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी यूपी को नई पहचान दे रहा हैं। आने वाले दो तीन सालों में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। पिछली सरकारों ने कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया उसका एक उदाहरण जेवर एयरपोर्ट भी है। दो दशक पहले राज्य की भाजपा सरकार ने इसका सपना देखा लेकिन बाद की सरकारों ने इसे फंसाए रखा। एक सरकार ने तो लिखित में केंद्र को दिया था कि इस एयरपोर्ट का काम बंद किया जाए।

उन्होंने कहा कि हम चाहते तो 2017 में ही यहां आकर शिलान्यास कर देते लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। पहले सरकारें रेेवड़ियों की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजक्ट की घोषणा कर देती थीं लेकिन कोई विचार नहीं करती थीं कैसे बनेगा। इसी वजह से लागत कई गुना बढ़ जाती थी। एक-दूसरे पर ठीकरा फोड़ने की नीति शुरू हो जाती हैं। लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। क्योंकि ये हमारे लिए राजनीति नहीं राष्ट्रनीति का एक बड़ा हिस्सा हैं।

Noida International Airport Inauguration: यह परियोजना नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनआईएएल) द्वारा कार्यान्वित की जाएगी, जो एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। कंपनी में यूपी सरकार की 37.5 फीसदी हिस्सेदारी होगी। अन्य हितधारक नोएडा- 37.5 प्रतिशत, ग्रेटर नोएडा- 12.5 प्रतिशत और येडा- 12.5 प्रतिशत हैं। परियोजना को 4 चरणों में पूरा किया जाएगा। रियायत समझौते के अनुसार, प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों के लिए पहला चरण पूरा किया जाना है और निर्धारित तिथि से 29.9.2024 तक 1095 दिनों के भीतर चालू किया जाना है।

हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से सभी दिशाओं में उत्कृष्ट पहुंच सड़कों के साथ स्थित है। ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाला 100 मीटर चौड़ा यमुना एक्सप्रेसवे है। 100 मीटर चौड़ा वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे यमुना एक्सप्रेसवे से फॉर्मूला-1 ट्रैक पर गुजरता है जो पलवल, मानेसर, गाजियाबाद, बागपत और मेरठ को जोड़ता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. in memory of a friend: ऐ दोस्त… तुम कहा चले गए इस भीड़ में छोड़ तन्हा हमें: ममता कुशवाहा

जेवर हवाई अड्डे के लिए सभी मंजूरी और एनओसी प्राप्त कर ली गई है। भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है। परियोजना के लिए रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे 7 वें अक्टूबर, 2020 और वित्तीय बंद 10 पर हासिल किया गया है वे, 2021 मास्टर प्लान के लिए हवाई अड्डे के विकास के लिए अगस्त अनुमोदित किया गया है और पुनर्वास और पुन: बंदोबस्त पूरा हो चुका है।

इस परियोजना के क्रियान्वयन से क्षेत्र में औद्योगिक अधोसंरचना का सर्वांगीण विकास होगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा विनिर्माण एवं निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। हवाई अड्डा पर्यटन में तेजी से वृद्धि के साथ-साथ हवाई यातायात की सुविधा भी प्रदान करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन YEIDA परियोजना के विकास के लिए नोडल विभाग है।

Whatsapp Join Banner Eng