manipur violence

Manipur violence update: मणिपुर हिंसा को लेकर सख्त हुई सरकार, दिया यह बड़ा आदेश…

Manipur violence update: सरकार ने दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए

नई दिल्ली, 04 मईः Manipur violence update: मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर सरकार काफी सख्त हो गई हैं। दरअसल, सरकार ने दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं। सरकार द्वारा जारी इस आदेश में साफ-साफ लिखा गया है कि प्रशासन विषम परिस्थितियों में ही कदम उठाए।

इस बीच मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने वीडियो जारी कर लोगों से अपील की है कि शांति के लिए सरकार का सहयोग करें। राज्य में दो समुदायों के बीच हिंसा गलतफहमी के कारण हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि जो भी तोड़फोड़ या हिंसा करेंगे उसके खिलाफ हम कार्रवाई करेंगे।

मणिपुर में आदिवासियों और बहुसंख्यक मेइती समुदाय के बीच कई दिनों से तनाव की स्थिति बनी हुई है। बुधवार (3 मई) की रात ये तनाव हिंसा का रूप ले लिया। इसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए रातोंरात सेना और असम राइफल्स के कई दलों को फौरन तैनात किया गया। हिंसा के कारण 9,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

जानिए क्या है मामला…

बता दें कि मणिपुर में मैती समुदाय के लोगों की संख्या करीब 60 प्रतिशत है और ये समुदाय इंफाल घाटी और उसके आसपास के इलाकों में बसा हुआ है। मैती समुदाय का कहना है कि राज्य में म्यांमार और बांग्लादेश के अवैध घुसपैठियों की वजह से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं मौजूदा कानून के तहत उन्हें राज्य के पहाड़ी इलाकों में बसने की इजाजत नहीं है। यही वजह है कि मैती समुदाय ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उन्हें जनजातीय वर्ग में शामिल करने की गुहार लगाई थी।

क्या आपने यह पढ़ा… Go First Flights canceled: हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर! इस तारीख तक रद्द हुई गो फर्स्ट की सभी उड़ानें

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें