Eknath shinde

Maharashtra cabinet decision: महाराष्ट्र में दोगुनी हुई स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन, कैबिनेट की बैठक में लिए गया निर्णय…

Maharashtra cabinet decision: स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार प्रति माह कर दिया गया है

मुंबई, 17 नवंबरः Maharashtra cabinet decision: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन, मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम और गोवा मुक्ति संग्राम में हिस्सा लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में वृद्धि की हैं। महाराष्ट्र कैबिनेट ने पेंशन की राशि 10,000 रूपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रति माह कर दी हैं। इस निर्णय को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में अनुमति दे दी गई हैं।

साथ ही साथ कैबिनेट ने सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछले मराठी उम्मीदवारों को ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत नौकरियों में आरक्षण देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि इडब्ल्यूएस आरक्षण को वैधता को हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने भी बरकरार रखा है। 

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कैबिनेट ने 9 सितंबर 2020 के बाद शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया के लिए इडब्ल्यूएस आरक्षण कोटे को मंजूरी दे दी है।

इसमें यह भी कहा गया है कि बैठक में सहकारिता विभाग के उस प्रस्ताव को भी हरी झंडी दिखा दी गई है, जिसमें मतदाता सूची में नाम हुए बगैर भी किसानों को भी एपीएमसी (एग्रीकल्च प्रोड्यूस मार्केट कमिटी) का चुनाव लड़ने की अनुमति देने की बात ही गई थी। राज्य में सड़क विकास परियोजनाओं के लिए ऋण के माध्यम से 35,629 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Satyapal malik targeted modi government: अग्निपथ योजना को लेकर सत्यपाल मलिक ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कर डाली यह मांग…

Hindi banner 02