Special function on vishav darshan diwas in VKM: वी के एम में हुआ विश्व दर्शन दिवस पर विशेष समारोह

Special function on vishav darshan diwas in VKM: फिलॉस्फर प्रोफेसर ज्योत्स्ना श्रीवास्तव ने दिया ज्ञानवर्धक उदबोधन

रिपोर् : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 18 नवंबरः Special function on vishav darshan diwas in VKM: वसंत कन्या महाविद्यालय दर्शनशास्त्र विभाग के तत्वावधान मे विश्व दर्शन दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. ज्योत्सना श्रीवास्तव, विभागाध्यक्षा, दर्शनशास्त्र विभाग, महिला महाविद्यालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय रहीं।

कार्यक्रम का शुभारंभ यौगिक मंगलाचरण से हुआ। मुख्य अतिथि का स्वागत महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो.रचना श्रीवास्तव ने किया। मुख्य अतिथि प्रो.ज्योत्सना श्रीवास्तव ने अपने वक्तव्य में कहा कि गीता सर्वशास्त्रमयी है। जिसका स्थान सभी ग्रन्थों से ऊपर है। गीता श्रीकृष्ण के मुख कमल से निसृत हुई है। गीता वस्तुतः अनुशासन के नियमों का संग्रह है जिसमें मानव जीवन की समस्त समस्याओं का समाधान निहित है। इसलिए गीता को मानवशास्त्र भी कहा जाता है।

प्रोफेसर ज्योत्स्ना ने आगे कहा कि गीता जीवन दृष्टि है। इस जीवन दृष्टि को प्राप्त करने के लिए गीता में वैसे तो अन्य मार्ग भी हैं किन्तु ज्ञान मार्ग और कर्म मार्ग के द्वारा इस दृष्टि को प्राप्त किया जा सकता है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रतिमा सिंह ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. ममता मिश्रा ने किया। इस अवसर पर दर्शन विभाग के अन्य सदस्य डॉ. मनोज कुमार सिंह, डॉ. दीपिका कुमारी एवं महाविद्यालय के अन्य शिक्षक/शिक्षिकाओं में डा0 शुभांगी श्रीवास्तव, डा0 प्रीति विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहीं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Maharashtra cabinet decision: महाराष्ट्र में दोगुनी हुई स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन, कैबिनेट की बैठक में लिए गया निर्णय…

Hindi banner 02