Khelo india womens hockey league

Khelo india women’s hockey league: खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने पहली बार आयोजित किये जा रहे खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग का किया उद्घाटन

Khelo india women’s hockey league: 5 से 21 दिसंबर, 2021 तक होने वाले टूर्नामेंट के पहले चरण में कुल 14 टीमें प्रतिस्पर्धा में भाग ले रही हैं

नई दिल्ली, 15 दिसंबरः Khelo india women’s hockey league: केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पहली बार आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय स्तर की खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (Khelo india women’s hockey league) (अंडर 21) का आज नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में औपचारिक उद्घाटन किया। ठाकुर के साथ युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक और भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेन्‍द्र बत्रा और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

Khelo india women’s hockey league: लीग में विजेताओं के लिए 30 लाख रुपये, एमवाईएएस से 15 लाख और हॉकी इंडिया की ओर से 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार है। टूर्नामेंट के 15 से 21 दिसंबर तक होने वाले पहले चरण में कुल 14 टीमें भाग ले रही हैं। पहले चरण के दौरान 42 मैच खेले जाएंगे, जबकि दूसरे और तीसरे चरण के मुकाबले अगले साल की शुरुआत में खेले जाएंगे।

पहली बार राष्ट्रीय स्तर की खेलो इंडिया लीग (Khelo india women’s hockey league) के आयोजन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और हॉकी इंडिया को संयुक्त रूप से बधाई देते हुए, ठाकुर ने इन लीगों के महत्व की बात की और कहा, “हमारे सभी एथलीट साल भर बहुत कठिन प्रशिक्षण लेते हैं, लेकिन एथलीटों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे प्रतिस्पर्धा का पर्याप्त अनुभव प्राप्त करें यदि उन्हें भविष्य में बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए खुद को तैयार करना है। इसलिए पूरे वर्ष एथलीटों को प्रतिस्पर्धा का अनुभव देने के लिए इस तरह की लीग होना महत्वपूर्ण है।”

क्या आपने यह पढ़ा….. Gopal rai support BJP: रा.क्रा.स.पा. का उद्देश्य भाजपा को फिर मिले प्रचंड बहुमत- गोपाल राय

ठाकुर ने कहा कि आगे चलकर अन्य खेल विधाओं के लिए भी लीग आयोजित की जाएंगी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि 2015 के बाद ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित होने वाला यह पहला बड़ा कार्यक्रम है और इस प्रतिष्ठित स्थल पर खिलाड़ियों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण को दोहराते हुए,  प्रामाणिक ने कहा, “पीएम की दूरदर्शिता के नेतृत्व में, हम इस लीग के माध्यम से चीयर 4 इंडिया के अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। मेरा मानना ​​है कि ऐसे कई युवा खिलाड़ी हैं जो हमेशा सुनिश्चित करें कि हम खेल के मैदान में अपना झंडा ऊंचा रखें।”

anurag Thankur

आईओए अध्यक्ष बत्रा ने कहा कि हॉकी को भारत के हर हिस्से में ले जाने के मामले में लीग चमत्कार करेगी। बत्रा ने कहा,”मेरा मानना ​​है कि यह एक बड़ी पहल है। पिछले 5-6 वर्षों में एसएआईऔर युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय का समर्थन बहुत बड़ा रहा है और इस सकारात्मक रवैये ने इस साल ओलंपिक में हॉकी के लिए बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त करने में मदद की है।” अनुराग ठाकुर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने लीग के शुभारंभ से पहले युवा खिलाड़ियों के साथ बातचीत की।

Whatsapp Join Banner Eng