Jagdeep

Jagdeep Dhankhar win vice president election: पहले OBC उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, राजस्थान से है यह रिश्ता

Jagdeep Dhankhar win vice president election: पहली बार देश को ओबीसी समुदाय से ताल्लुक रखने वाला उपराष्ट्रपति मिला

नई दिल्ली, 06 अगस्तः Jagdeep Dhankhar win vice president election: पहली बार देश को ओबीसी समुदाय से ताल्लुक रखने वाला उपराष्ट्रपति मिला है। दरअसल जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति चुने गए हैं। उनका मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा से था। हालांकि, पहले से ही धनखड़ की जीत पक्की दिख रही थी। आज हुई वोटिंग में करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने वोट डाला, जबकि 55 सांसदों ने मतदान नहीं किया। इन 55 गैरहाजिर सांसदों में 34 टीएमसी, बीजेपी-सपा और शिवसेना के 2-2 और बसपा के एक सांसद शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bhuj-Shalimar train restored: भुज-शालीमार साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन बहाल

जगदीप धनखड़ वैसे तो पहले जनता दल और कांग्रेस पार्टी में भी रह चुके हैं लेकिन अब वो बीते दो दशक से बीजेपी के साथ हैं। दूसरे जाट नेताओं की तरह ही धनखड़ भी देवी लाल के साथ जुड़े रहे हैं। वीपी सिंह सरकार से खुद को अलग करने के बाद वो 1990 चंद्रशेखर सरकार में कैबिनेट मंत्री भी बने। बाद में पीवी नरसिम्हा राव के पीएम बनते ही धनखड़ कांग्रेस में शामिल हो गए।

राजस्थान में अशोक गहलोत के बढ़ते दबदबे को देखते हुए वो बीजेपी में शामिल हो गए। बाद में उन्हें वसुंधरा राजे के करीबियों में गिना जाने लगा। दूसरे नेताओं के साथ राजस्थान में बाद में जाटों को ओबीसी में शामिल कराने को लेकर आंदोलन करते रहे। धनखड़ जिन्हें मंजा हुआ राजनीतिज्ञ माना जाता रहा है।

उन्होंने जयपुर के महाराजा कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। 1978-79 में उन्होंने जयपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री भी हासिल की. ग्रेजुएशन और एलएलबी की डिग्री लेने से पहले वो सैनिक स्कूल भी गए. उनका जन्म 1951 में राजस्थान के झुंझुनू में हुआ था। 

Hindi banner 02