Agniveers

Indian air force day: देश में मनाया जा रहा भारतीय वायुसेना दिवस, जानें इतिहास और एयरफोर्स की ताकत…

Indian air force day: भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है

नई दिल्ली, 08 अक्टूबरः Indian air force day: देश में वायुसेना की नींव सन् 1932 में रखी गई थी। तब से लेकर अब तक वायुसेना ने अपना जाबांजी और पराक्रम का लोहा कई बार मनवाया हैं। हम वायुसेना की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज देश में भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा हैं। ऐसे में आइए जानते हैं क्यों और कैसे इस दिन को मनाने की शुरुआत हई…

भारतीय वायुसेना के बारे में जानें

भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित हिंडन वायुसेना स्टेशन एशिया में सबसे बड़ा है। भारतीय वायुसेना के अस्तित्व में आने के बाद से अब तक यह अपने ध्येय वाक्य ‘नभ: स्पृशं दीप्तम्’ के मार्ग पर चल रहा है। इसका अर्थ है ‘गर्व के साथ आकाश को छूना।’ वायु सेना के इस ध्येय वाक्य को भगवत गीता के 11वें अध्याय से लिया गया है। भारतीय वायुसेना का रंग नीला, आसमानी नीला और सफेद है।

भारतीय वायुसेना का इतिहास

भारत और पाकिस्तान के विभाजन से पहले भारतीय वायुसेना की स्थापना हो चुकी थी। 8 अक्टूबर, 1932 को औपनिवेशिक शासन के अधीन अविभाजित भारत में वायुसेना की स्थापना की गई। भारत की वायुसेना द्वितीय विश्व युद्ध में शामिल हुई, जिसके लिए किंग जार्ज VI ने सेना को ‘रायल’ प्रीफिक्स से नवाजा था। हालांकि देश की आजादी के बाद जब भारत गणतंत्र राष्ट्र बना तो प्रीफिक्स को हटा दिया गया।

कैसे मनाते हैं वायुसेना दिवस?

हिंडन में इस दिन पुरुष और महिला पायलटों की एक परेड आयोजित होती है। इस समारोह में वायुसेना प्रमुख सैन्य कर्मियों को पदक से सम्मानित करते हैं। इस साल चंडीगढ़ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हुई।

भारतीय वायु सेना की ताकत

भारत की आजादी के बाद से अब तक भारतीय वायुसेना कुल 5 युद्ध लड़ चुकी है। इसमें से चार जंग भारत पाकिस्तान के बीच हुईं और एक चीन के खिलाफ लड़ी गई। पाकिस्तान के खिलाफ 1948, 1965, 1971 और 1999 में भारतीय वायुसेना जंग में शामिल हुई। चीन के साथ 1962 के युद्ध में भी भारतीय वायुसेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और बालाकोट एयर स्ट्राइक भारतीय वायुसेना के कुछ प्रमुख ऑपरेशनों में शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Facebook lays off employees: फेसबुक में होगी कर्मचारियों की छंटनी…! रिपोर्ट में हुआ यह बड़ा खुलासा

Hindi banner 02