New Parliament

India new Parliament: भारत की नई संसद को लेकर नेपाल में हंगामा, लगाए गये यह आरोप…

India new Parliament: नेपाल का कहना है कि उनके भूभाग को भारत ने अपना दर्शाया है

नई दिल्ली, 31 मईः India new Parliament: भारत की नई संसद को लेकर देश में बवाल मचा हुआ हैं। इस बीच विरोध की यह आग पड़ोसी देश नेपाल तक पहुंच गई हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि भारत की नई संसद से नेपाल का क्या लेना-देना। हालांकि यह सच है कि भारत की नई संसद को लेकर नेपाल में बवाल मच गया हैं।

इसके विरोध में नेपाल की कई राजनीतिक पार्टियों ने बैठक भी कर डाली है और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को उनकी हाल में होने वाली भारत यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाने की मांग की है। आइए अब आपको बताते हैं कि ऐसी क्या वजह है कि नेपाल में भारत की नई संसद को लेकर विरोध हो रहा है, क्या कारण है जो नेपाल में विवाद की वजह बन गया है?

दरअसल नेपाल का आरोप है कि भारत के नए संसद भवन में बने भित्तिचित्रों में उनके देश के कुछ हिस्सों को दर्शाया गया है। नेपाल का कहना है कि उनके भूभाग को भारत ने अपना दर्शाया है। इसको लेकर नेपाल में विवाद छिड़ गया है। मंगलवार को सीपीएन (माओवादी सेंटर) की संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें कुछ सांसदों ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से कहा कि वह 31 मई से होने जा रही अपनी भारत यात्रा के दौरान भारतीय अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाएं।

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर प्रचंड भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा (बुधवार से) शुरू कर रहे हैं, जहां प्रचंड और मोदी गुरुवार को सुबह 11 बजे हैदराबाद हाउस में मिलने वाले हैं। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद प्रचंड और मोदी कुछ समझौतों, समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेंगे और कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Industry Undertaking Fair: वसंता कॉलेज में उद्योग उपक्रम मेला आयोजित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें