Industry Undertaking Fair

Industry Undertaking Fair: वसंता कॉलेज में उद्योग उपक्रम मेला आयोजित

Industry Undertaking Fair: कौशल विकास एवं उद्यमशीलता हेतु एनी बेसेंट केंद्र की हुई स्थापना

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 31 मईः Industry Undertaking Fair: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से सम्बद्ध राजघाट स्थित वसन्त महिला महाविद्यालय में महिला उद्यम को प्रोत्साहित करने हेतु उद्योग उपक्रम मेला (Industry Undertaking Fair), 2023 का आयोजन किया गया। महाविद्यालय में कौशल विकास एवं उद्यशीलता हेतु एनी बेसेंट केंद्र की स्थापना इसी वर्ष में की गई। इस केंद्र द्वारा अटल इनक्यूबेशन सेंटर, बीएचयू के साथ समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किया गया।

उद्योग उपक्रम मेला, 2023 का शुभारंभ महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में निर्देशन कार्यक्रम के तहत किया गया। प्रारंभ में महाविद्यालय की डायनामिक प्राचार्या प्रो. अलका सिंह ने अतिथियों का स्वागत एवं छात्राओं को आशीर्वचन दिया। तदन्तर केंद्र के संयोजक डॉ. सौरभ सिंह एवं महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी त्रिकाल शर्मा ने संयुक्त रूप से आमंत्रित अतिथि वक्ता डॉ राधा कृष्ण लोदवाल को सम्मानित किया। सह-संयोजक डॉ. राजीव जायसवाल ने अतिथि वक्ता का संक्षिप्त परिचय देते हुए उन्हें वक्तव्य हेतु आमंत्रित किया।

इस अवसर पर अतिथि वक्ता प्रबंध संकाय, बी०एच०यू० के प्रोफेसर राधा कृष्ण लोदवाल ने उद्यमी एवं उत्साही छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें अटल इनक्यूबेशन सेंटर के बारे में विस्तार से बताया। व्याख्यान के पश्चात् प्रोफेसर राधाकृष्ण ने छात्राओं के प्रश्नो एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया।

अंत में केंद्र के सदस्य डॉ. तुलसी कुमार जोशी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस उद्योग मेला को सफलता पूर्वक संपन्न करने में केंद्र के अन्य सदस्य डॉ. अरविन्द जायसवाल सहित अन्य शिक्षकों की प्रमुख भागीदारी रही। संपूर्ण कार्यक्रम का सफलता पूर्वक संचालन केंद्र की सदस्य डॉ. विभा सिंह ने किया।

उदबोधन के उपरान्त मुख्य अतिथि प्रोफेसर राधा कृष्ण ने उद्योग मेला का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर संयोजन समिति मंडल के सभी सदस्यों,अतिथि वक्ता व प्राचार्या के साथ महाविद्यालय के अन्य शिक्षक एवं गैर शिक्षक गण उपस्थित रहे। इस उद्योग मेला में चयनित एवं गठित किये गए विभिन्न समूहों द्वारा अपने-अपने उत्पादों का प्रदर्शनी लगाते हुए (ब्राण्ड नेम एवं प्राइस टैग के साथ) विक्रय किया गया।

इस अवसर पर उद्यमी समूहों को अपने अपने उत्पाद के विक्रय हेतू कई ऑर्डर भी प्राप्त हुये। इस उद्योग मेला में छात्राओं के मनोबल को बढ़ाने हेतू अतिथियों एवं शिक्षकों ने मनपसंद उत्पादों की ख़रीदा भी किये। इन उत्पादों में क्रमशः- टॉय मेकिंग, पेंटिंग, स्कैचिंग, पोर्ट्रेट मेकिंग, टैक्सटाइल, वीविंग, हैण्ड क्राफ़्ट एवं खाद्य-सामग्री इत्यादि उत्पादों को प्रमुख रूप से विपरण एवं वितरण किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर अलका सिंह ने देश की आवाज़ को बताया कि, उद्योग मेला में छात्राओं ने अपने अपने हुनर का बेहतरीन प्रदर्शन किया। आपने आगे बताया कि छात्राओं की उद्यमशीलता को नया पँख देने हेतू, चयनित कुछ उद्यमी छात्राओं के समूहों को, जुलाई माह के अन्त में अटल इनक्यूबेशन सेंटर में, निर्देशन कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण हेतु महाविद्यालय की तरफ से प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

प्रोफेसर अलका ने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी इस केंद्र के माध्यम से महिला उद्यमशीलता को और अधिक प्रोत्साहित किया जायेगा। इस उद्यमी बनो और उद्यमी बनाओ अभियान के माध्यम से, ना केवल हमारी छात्राओं में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता का बोध उत्पन्न होगा, बल्कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी महाविद्यालय परिवार की ओर से यह एक महत्वपूर्ण पहल होगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mango lassi popsicles recipe: दही और आम से बनाएं मैंगो लस्सी पॉप्सिकल्स, जानें पूरी रेसिपी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें