Omicron

Good news omicron patient: ओमिक्रोन संक्रमितों को लेकर सामने आई अच्छी खबर, ठीक होने के बाद हो सकता है यह फायदा

Good news omicron patient: आईसीएमआर के अध्ययन में दावा किया गया है कि ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद जो एंटीबॉडी शरीर में बनती है, वह डेल्टा सहित अन्य कोरोना वैरिएंट पर भी प्रभावी हैं

नई दिल्ली, 27 जनवरीः Good news omicron patient: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को पिछले डेल्टा वैरिएंट से कम खतरनाक माना जा रहा है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित लोगों में अस्पताल में भर्ती होने और मौत का खतरा 50 से 70 प्रतिशत कम हैं। देश में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही हैं।

Good news omicron patient: इस बीच ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई हैं। दरअसल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अध्ययन में दावा किया गया है कि ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद जो एंटीबॉडी शरीर में बनती है, वह डेल्टा सहित अन्य कोरोना वैरिएंट पर भी प्रभावी हैं।

आईसीएमआर के वैज्ञानिक प्रज्ञा डी यादव, गजानन एन सपकाल, रीमा आर सहाय और प्रिया अब्राहम द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों में काफी अच्छा इम्यून रिस्पांस देखने को मिला है जो कि डेल्टा के साथ कोरोना के अन्य वेरिएंट को बेअसर कर सकता हैं। इससे वापस से डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं। ओमिक्रोन से विकसित हुई एंटीबॉडी कोरोना के अन्य वैरिएंट्स पर भी काफी असरदार हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Delhi weekend curfew: दिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच हटी कई पाबंदियां, वीकेंड कर्फ्यू हुआ खत्म, जानें क्या रहेगा खुला क्या रहेगा बंद

अध्ययन में शामिल हुए थे 39 लोग

इस अध्ययन में जिन 39 लोगों ने हिस्सा लिया था, उनमें भारत के अलावा दूसरे देशों से आए लोग भी शामिल थे। 39 लोगों में से 28 संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण/पश्चिम/पूर्वी अफ्रीका, मध्य पूर्व, अमेरिका और यूके से लौटे थे और 11 लोग उनके संपर्क में आए थे। ये सभी ओमिक्रोन संक्रमित थे।

Hindi banner 02