Oil

Edible oil price will be lower: भारत में जल्द सस्ता हो सकता है खाने का तेल…? जानिए ऐसा क्यों

Edible oil price will be lower: इंडोनेशिया ने पाम ऑयल एक्सपोर्ट पर बैन को वापस लेने का किया ऐलान

नई दिल्ली, 19 मईः Edible oil price will be lower: भारत के लिए राहत की खबर है। जल्द ही महंगे खाने के तेल के दामों में कमी (Edible oil price will be lower) आ सकती है। इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के एक्सपोर्ट पर बैन लगाने के अपने फैसले को वापस लेने का ऐलान किया है। 23 मई से पाम ऑयल के एक्सपोर्ट पर लगाये गए बैन को हटा लिया जाएगा।

Edible oil price will be lower: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने इस बात की घोषणा की है। इंडोनेशिया ने ये फैसला पाम ऑयल सेक्टर में काम करने वाले 17 मिलियन यानी 1.70 करोड़ लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है। दरअसल 28 अप्रैल से इंडोनेशिया ने पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था। जिसके चलते पाम ऑयल के दामों में तेजी उछाल देखने को मिली थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kejriwal government: केजरीवाल सरकार को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, इस योजना पर लगाई रोक

पाम ऑयल दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाला खाना पकाने का तेल है, जो वैश्विक खपत का 40 फीसदी है। इसके बाद सोया तेल की बारी आती है जिसकी खपत 32 फीसदी और उसके बाद सरसों (या कैनोला) की जिसकी खपत 15 फीसदी है। भारत हर वर्ष करीब 13 से 13.50 मिलियन टन खाने के तेल का आयात करता है। जिसमें 63 फीसदी हिस्सेदारी यानि 8 से 8.50 मिलियन टन पाम ऑयल की हिस्सेदारी है।

63 फीसदी आयात किए जाने पाम ऑयल में 45 फीसदी इंडोनेशिया से आयात किया जाता है। महंगे कीमतों के चलते 2021-22 में खाने के तेल का आयात 1.5 मिलियन टन से घटकर 1.3 मिलियन टन रह गया। फिर भी कीमतों में उछाल के चलते 2021-22 में खाने के तेल के आयात पर 1.4 लाख करोड़ रुपये खर्च करना पड़ा है जबकि उससे पहले साल में 82,123 करोड़ रुपये खर्च करना पड़ा था।

Hindi banner 02