Corona Vaccine

Divyang vaccination: अब इन लोगों को घर पर ही लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Divyang vaccination: सरकार ने दिव्यांगों और असहाय लोगों को घर-घर जाकर वैक्सीन देने और टेस्ट करने का निर्णय किया हैं

नई दिल्ली, 23 सितंबरः Divyang vaccination: केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन में बड़ा फैसला किया हैं। केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अब दिव्यांग और असहाय लोगों को उनके घर जाकर वैक्सीन दी जायेगी। नीति आयोग के सदस्य डॉ वी.के.पाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस आशय की घोषणा कर दी हैं। अब सरकार ने दिव्यांगों और असहाय लोगों को घर-घर जाकर वैक्सीन देने और टेस्ट करने का निर्णय किया हैं।

केंद्र सरकार ने इस आशय की चिट्ठी प्रदेशों को लिखी हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने यह जानकारी दी है कि गत 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के 31 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं। उनमें से ज्यादातर केरल और महाराष्ट्र से हैं। गत सप्ताह के दौरान कुल मामलों में से 62.73 प्रतिशत केवल केरल से ही हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Jhansi-Kanpur trains affected: झांसी-कानपुर सेंट्रल सेक्शन में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनें प्रभावित

Advertisement

राजेश भूषण ने बताया कि संक्रमण के कुल मामलों में कमी आई हैं। लगातार 12वें सप्ताह में साप्ताहिक संक्रमण दर में कमी आई हैं। अब यह 3 प्रतिशत से भी कम हैं। जबकि रिकवरी रेट 97.8 प्रतिशत हैं। उन्होंने बताया कि देश की 66 प्रतिशत व्यस्क आबादी को कम से कम कोरोना का एक टीका लग चुका हैं। 23 प्रतिशत ने दोनों टीके लगवा लिये हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र शासित प्रदेशों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुका हैं। इनमें लक्षद्वीप, चंदीगढ़, गोवा, हिमाचलप्रदेश, अंडबार एवं निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि त्यौहारों के मद्देनजर विशेष सावधानी रखी जायें। कंटेनमेंट जोन और पांच प्रतिशत से अधिक दर वाले स्थानों पर भीड़भाड़ ना लगायें। उन्होंने कहा कि देश के 33 जिलों में 10 प्रतिशत साप्ताहिक संक्रमण दर हैं। वहीं 23 जिलों में यह 5 से 10 प्रतिशत हैं। वहीं कोरोना के मामलों में लगातार कमी हो रही हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.