GM Anil kumar lahoti

CR GM new year message: मध्य रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी का नव वर्ष के उपलक्ष्य में संदेश

CR GM new year message: यात्री सुविधाएं मुहैया कराने में मध्य रेल सदैव तत्पर

Anil kumar lahoti central railways GM

CR GM new year message: सबसे पहले मैं आपको और आपके परिवार को नव वर्ष 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। आपका यह वर्ष सुख:द, समृद्ध, और कल्याणकारी हो।

मध्य रेल परिवार की भूमिका अहम मध्य रेल की टीम ( जिसमें अपने कर्मचारी, उनको उत्साहित करने वाले उनके परिवारजन और हमारे व्यवसायिक, परिचालन, रखरखाव और बुनियादी ढांचे की वृद्धि में सहयोग करने वाले भागीदार भी शामिल हैं) जिन्होने वर्ष 2021 में सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, विगत वर्ष में, मध्य रेल ने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं, अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत किया है और हमारे ग्राहकों को सुविधा और हमारे यात्रियों के आराम के लिए विभिन्न सुविधाओं को शुरू किया है।

कोविड19 महामारी का डटकर मुकाबला

कोविड -19 महामारी के दौरान, रेलकर्मियों ने चुनौतियों का सामना किया है और चौबीसों घंटे रेल के पहियों को चालू रखने के लिए चुनौतीपूर्ण काम किया है। हमारे द्वारा चलाई गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने देश के कई जरूरतमंदों के लिए जीवनदान दिया है।

माल लदान एवं पार्सल लदान में मध्य रेल का कीर्तिमान

मध्य रेल ने अप्रैल-नवंबर की अवधि में अपना अब तक का सबसे अच्छा कीर्तिमान स्थापित किया है और माह दिसंबर 2021 में किसी भी महीने की तुलना में सबसे अच्छा लदान किया है। पार्सल लोडिंग और गैर किराया राजस्व में, मध्य रेल ने सभी क्षेत्रीय रेलवे में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा है।खराब होने वाली कृषि उपज को दूर के जरूरतमंद बाजारों तक पहुंचाने के लिए सबसे ज्यादा किसान रेल चलाई गई हैं, जिससे हजारों किसानों के चेहरे पर मुस्कान आई है। एनएमजी, एनएमजीएच और अब एनएमजीएचएस कोचों के विकास में मध्य रेल की भूमिका ऑटोमोबाइल परिवहन में क्रांति ला रही है।

खेल एवं संरक्षा के क्षेत्र में मध्य रेल का महत्वपूर्ण योगदान

हमारे खेल कर्मियों ने हमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाई है। संरक्षा कर्मियों ने अपनी समर्पित सेवा के लिए सार्वजनिक प्रशंसा और पदक जीते हैं। इस नये साल में हमें नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और हमारे मार्ग में आने वाले नए अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

माल ढुलाई हमारा प्रमुख लक्ष्य अधिक से अधिक माल ढुलाई हमारा प्रमुख लक्ष्य है, क्योंकि हम माल परिवहन में अपने हिस्से को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे देश की अर्थव्यवस्था अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ती है।

सुरक्षित ,समय पर और सुविधाजनक परिवहन उपलब्ध कराना मध्य रेल की प्रथमिकता

हम अपने ग्राहकों को सुरक्षित, विश्वसनीय, समय पर और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करने के लिए स्वयं को फिर से समर्पित करते हैं, चाहे वह यात्रियों के लिए हो या सामान के लिए। मध्य रेल ने इस लक्ष्य के लिए ट्रैक, सिग्नलिंग, ओएचई के उन्नयन और बुनियादी ढांचे में वृद्धि हेतु और परिवहन क्षमता और गति को बढ़ाने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। सुरक्षा बढ़ाने के लिए और महत्वपूर्ण नेटवर्क पर परिचालन गति को अनुकूलित करने के लिए, सड़क ऊपरी पुल,सड़क निचले पुलों और सीमित ऊंचाई वाले सबवे के माध्यम से समपार फाटकों को हटाना हमारा एक महत्वपूर्ण मिशन है।

बुनियादी ढांचे का मजबूतीकरण

हम न केवल चल- स्टॉक के अपने बेड़े का आधुनिकीकरण करेंगे बल्कि उच्च अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए इसकी रखरखाव सुविधाओं का भी आधुनिकीकरण करेंगे। पूरी तरह कार्बन-उत्सर्जन को रोकने के लिए,मध्य रेल ने वर्ष 2022 तक बड़ी लाइन के विद्युतीकरण को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं

स्टेशनों पर यात्रियों के सुखद अनुभव हेतु , चिन्हित रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का बढ़ाना हमारा प्रमुख लक्ष्य है और आने वाले वर्षों में इसके लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। जैसा कि दुनिया लगातार विकसित कोरोना वायरस से जूझ रही है, इलाज से बेहतर रोकथाम हमारा मंत्र होना चाहिए। हम चुनौतियों से निपटने के लिए अपने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को सुसज्जित रखेंगे और देशवासियों के प्रति अपने कर्तव्य को सुरक्षित तरीके से निभाने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

प्रतिस्पर्धी परिवहन क्षेत्र में निर्णायक बढ़त बनाए रखने और सेवाओं में दक्षता में सुधार के लिए अभिनव पहल, उद्यम और आधुनिकीकरण महत्वपूर्ण पहलू हैं। हम प्रौद्योगिकी के साथ बने रहने का प्रयास करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…CR Kisan Rail completes 900 trips: मध्य रेल ने 1 जनवरी को किसान रेल के 900 फेरे पूरे किए।

Whatsapp Join Banner Eng