Vaccine

Corona vaccine dose spoiled: इस कंपनी के कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ डोज दो महीने बाद हो जाएगी खराब, जानिए…

Corona vaccine dose spoiled: भारत बायोटेक ने इस साल की शुरुआत में वैक्सीन की कम मांग के कारण दो-खुराक वाले कोवैक्सीन वैक्सीन का उत्पादन बंद कर दिया था

नई दिल्ली, 09 नवंबरः Corona vaccine dose spoiled: भारत में कोरोना वायरस का कहर काफी कम हो गया हैं। यहां अब प्रतिदिन 1,000 से 1,500 के बीच मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वैक्सीन की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका रही हैं। इस बीच खबर सामने आ रही है कि भारत बायोटेक के पास कोरोना वैक्सीन की करीब 5 करोड़ डोज बाकी हैं। इसके इस्तेमाल की सीमा अगले साल खत्म हो जाएगी। मांग कम होने के कारण उनके पास कोई खरीदार नहीं हैं। भारत बायोटेक ने इस साल की शुरुआत में वैक्सीन की कम मांग के कारण दो-खुराक वाले कोवैक्सीन वैक्सीन का उत्पादन बंद कर दिया था। हालांकि उसने 2021 के अंत तक एक अरब खुराक का उत्पादन किया था।

सूत्रों ने कहा कि भारत बायोटेक के पास 20 करोड़ से अधिक खुराक थोक में हैं। वहीं 50 मिलियन खुराक शीशियों में उपयोग के लिए तैयार हैं। इस साल की शुरुआत में सात महीने पहले वैक्सीन की मांग कम होने के कारण कोवैक्सीन का उत्पादन रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि शीशियों में कोवैक्सीन के खुराक का उपयोग करने की समय सीमा 2023 की शुरुआत में समाप्त होने वाली हैं, जिससे कंपनी को नुकसान होगा। यानी अभी यह पता नहीं चल पाया है कि भारत बायोटेक को अगले साल 5 करोड़ डोज के इस्तेमाल से कितना नुकसान होगा।

बता दें कि दुनियाभर में संक्रमण की दर कम होने के कारण चेचक के निर्यात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 को अब वैश्विक स्तर पर खतरा नहीं माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल अप्रैल में संयुक्त राष्ट्र की खरीद एजेंसियों द्वारा टीके की आपूर्ति के निलंबन की पुष्टि की और सिफारिश की कि वैक्सीन का उपयोग करने वाले देश उचित उपाय करें। 2021 में जब कोविड-19 का संक्रमण अपने चरम पर था तब ब्राजील सरकार ने विवाद के बाद वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक आयात करने के निर्णय को टाल दिया था।

क्या आपने यह पढ़ा….. Miscreants shot sub-inspector in varanasi: वाराणसी में बदमाशों की दुःसाहसिक वारदात, उपनिरीक्षक को मारी गोली…

Hindi banner 02