Dhananjaya Y. chandrachud

New chief justice of india: आइए जानें कौन है पिता के फैसले को पलट चुके देश के नए सीजेआई, पढ़ें…

New chief justice of india: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सुबह राष्ट्रपति भवन में डीवाई चंद्रचूड़ को प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई

नई दिल्ली, 09 नवंबरः New chief justice of india: भारत को आज नया मुख्य न्यायाधीश मिल गया हैं। दरअसल डीवाई चंद्रचूड़ ने आज देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर पदभार ग्रहण किया हैं। राष्ट्रपति भवन में आज सुबह हुए कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई। चंद्रचूड़ ने सीजेआई यूयू ललित की जगह ली है, जो आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मालूम हो कि इससे पहले छह नवंबर को सीजेआई यूयू ललित को औपचारिक सेरेमोनियल बेंच गठित कर विदाई दी गई थी। ऐसे में आइए जानें डीवाई चंद्रचूड़ के बारे में विस्तार से….

कौन हैं जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़?

डीवाई चंद्रचूड़ का पूरा नाम धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ हैं। उनका जन्म 11 नवंबर 1959 के दिन हुआ था। उन्‍होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB की है। इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित InLaks स्‍कॉलरशिप की मदद से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। हार्वर्ड में, उन्होंने लॉ में मास्‍टर्स और न्यायिक विज्ञान में डॉक्टरेट पूरी की। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड लॉ स्‍कूल, Yale लॉ स्‍कूल और University of Witwatersrand, दक्षिण अफ्रीका में लेक्‍चर्स भी दिए हैं।

CJI वी वाई चंद्रचूड़ के फैसले को बदला

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने 1976 के ADM जबलपुर केस में पूर्व चीफ जस्टिस और अपने पिता वी वाई चंद्रचूड का फैसला पलट दिया था। उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट के अपने फैसले में कहा कि निजता का अधिकार संविधान का अभिन्‍न हिस्‍सा है। उन्‍होंने पूर्व सीऐआई के फैसले को ‘गंभीर रूप से गलत’ बताया जिसे तत्‍कालीन चीफ जस्टिस जे एस खेलकर, जस्टिस आर के अग्रवाल और जस्टिस एस ए नज़ीर का समर्थन भी मिला।

कहां दे चुके हैं सेवाएं?

बॉम्बे हाईकोर्ट के जज बनने से पहले उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट और गुजरात, कलकत्ता, इलाहाबाद, मध्य प्रदेश और दिल्ली के उच्च न्यायालयों में एक वकील के तौर पर प्रैक्टिस की है। उन्हें 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया था। वर्ष 1998 से 2000 तक उन्‍होंने भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Corona vaccine dose spoiled: इस कंपनी के कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ डोज दो महीने बाद हो जाएगी खराब, जानिए…

Hindi banner 02