Corona Vaccine

Corona vaccination: वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाते समय नहीं करें यह बड़ी गलती, सरकार ने किया अलर्ट

Corona vaccination: दूसरी डोज लेने के समय उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, जिसका इस्तेमाल उन्होंने पहली खुराक के समय किया था: सरकार

नई दिल्ली, 10 मईः Corona vaccination: कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को ही सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। अब तो सरकार ने 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों का भी वैक्सीनेशन (Corona vaccination) शुरू कर दिया गया है। साथ ही साथ देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जा रही हैं।

Corona vaccination: इसी कड़ी में सरकार ने लोगों को वैक्सीन लगवाते समय की जाने वाली एक गलती को लेकर अलर्ट किया हैं। सरकार ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद लाभार्थी को दूसरी डोज का समय निर्धारित करने या दूसरी डोज लेने के समय उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, जिसका इस्तेमाल उन्होंने पहली खुराक के समय किया था।

अलग नंबर देने पर होती है ये समस्या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अगर कोई लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए अलग मोबाइल नंबर का उपयोग करता है और टीकाकरण का समय निर्धारित करता है, तो यह स्वतः रूप से लाभार्थी के लिए पहली खुराक के रूप में पहचाना जाएगा। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि एक व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता है। इसके साथ नाम, उम्र (जन्म का वर्ष) और लिंग की जानकारी दिए जाने के साथ टीकाकरण के लिए समय तय करने या केंद्र पर जाकर टीका लेने की सुविधा है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Stock market open on green mark: सुस्ती से उबरकर हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, बढ़त के साथ सेंसेक्स-निफ्टी कर रहें कारोबार

दोनों डोज के लिए एक ही नंबर उपयोग करें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लाभार्थी को टीकाकरण की पहली डोज के समय उपयोग किए गए उसी मोबाइल नंबर के साथ उसी टीके की दूसरी डोज लेने की आवश्यकता होती है। एक ही लाभार्थी को टैग की जाने वाली पहली और दूसरी डोज दोनों के विवरण के लिए यह एकमात्र मंत्र है।

Corona vaccination: बयान में कहा गया है कि यदि आप दूसरी डोज के लिए अलग मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं या टीकाकरण का समय निर्धारित करते हैं तो यह स्वतः ही पहली डोज के रूप में पहचाना जाएगा। इसके अलावा, एक ही पहचान प्रमाण को दो अलग-अलग मोबाइल नंबर के साथ भी इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है।

Hindi banner 02