Child Vaccine

Child vaccine new guideline: 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगेगी कोरोना की वैक्सीन

Child vaccine new guideline: कोविड वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन जल्द आएगी; गंभीर बीमारी वाले बच्चों को नियम से छूट

दिल्ली, 01 अप्रैल: Child vaccine new guideline: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं देने का फैसला किया है. इस मुद्दे पर अभी आदेश जारी नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों ने कहा कि मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। दो वैक्सीन कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बायोलॉजिकल-ईए ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए सरकार की मंजूरी मांगी है।

दोनों कंपनियों ने बच्चों पर ट्रायल के नतीजे भी सरकार को सौंपे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मामले पर विशेषज्ञों से चर्चा की, जिसमें पाया गया कि देश में 12 साल से कम उम्र के बच्चे तीन गुना कोरोना से संक्रमित थे, लेकिन उनमें कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे, इसलिए उन्हें टीका लगाने की जरूरत नहीं पड़ी।

यह भी पढ़ें:-Ambaji Darshan time: चैत्र नवरात्रि पर अंबाजी मंदिर के दर्शन-आरती की समय में बदलाव

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) सरकार को केवल 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने की सलाह दे सकता है जो गंभीर रूप से बीमार हैं। देश ने 16 मार्च से 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया था। पहली खुराक 16 मिलियन बच्चों को दी गई है, जबकि पहली खुराक 15-17 वर्ष की आयु के 5.71 मिलियन किशोरों को दी गई है।

बच्चों को टीका लगाने से पहले वैज्ञानिक प्रमाण देना चाहिए। दुनिया में कहीं भी छोटे बच्चों को वैक्सीन की जरूरत नहीं है। क्योंकि वैक्सीन संक्रमण की गंभीरता से बचाव करती है, संक्रमण से नहीं। अभी तक बच्चों में संक्रमण के कोई गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं। कोरोना शिशु मृत्यु दर लगभग शून्य है, इसलिए उनका टीकाकरण करना उचित नहीं है।

Hindi banner 02