Coca Cola

Cancer risk from Coca-Cola: कोका-कोला पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना भुगतने पड़ेंगे भारी अंजाम

Cancer risk from Coca-Cola: कोका-कोला पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैंः डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली, 30 जूनः Cancer risk from Coca-Cola: अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल कोका-कोला जैसी कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको कैंसर हो सकता हैं। यह बात हम नहीं कह रहें बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की पुष्टि की हैं। साथ ही साथ डब्ल्यूएचओ ने इसको लेकर चेतावनी भी जारी की हैं।

मालूम हो कि, एस्पार्टेम का उपयोग दशकों से कोक में किया जाता है। इसका सेवन कई देशों में व्यापक तौर पर किया जाता है। नई रिसर्च के बाद यह अमेरिका में नए सिरे से जांच के दायरे में आ गया है। एस्पार्टेम का उपयोग चीनी के विकल्प के रूप में किया जाता है। जो केक समेत कई फूड आइटम्स को मीठा कर देता है। यह आर्टिफिशियल स्वीटनर है।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) अगले महीने संभावित कैंसरजन की घोषणा करने के लिए भी तैयार है। इस स्वीटनर को उस लिस्ट में डाल दिया जाएगा जिससे कैंसर होने का खतरा है।

इन पदार्थों में होता है एस्पार्टेम का उपयोग

बता दें कि एस्पार्टेम का उपयोग कोका-कोला से लेकर मार्स एक्स्ट्रा च्यूइंग गम और कुछ स्नैपल पेय जैसे उत्पादों में किया जाता है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 1981 में मानव उपभोग के लिए एस्पार्टेम को मंजूरी दी थी, लेकिन तब से पांच बार समीक्षा की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सहित 90 से अधिक देशों ने इसके उपयोग को मंजूरी दे दी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hotel booking for world cup matches in Ahmedabad: अहमदाबाद की होटलों में अभी से एडवांस बुकिंग शुरू, किराया जान के उड़ जाएंगे होश!

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें