Aadhar Card

Aadhar card rule: अहम खबर! मोदी सरकार ने आधार के नियमों में किए यह बदलाव…

Aadhar card rule: आधार धारक आधार के नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर कम से कम एक बार पहचान और निवास प्रमाणपत्र वाले दस्तावेजों का अपडेट करा सकते हैं

नई दिल्ली, 10 नवंबरः Aadhar card rule: देश में हर किसी के पहचान का जरिया हैं आधार कार्ड। अगर आपके पास भी आधार कार्ड है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। दरअसल मोदी सरकार ने आधार के नियमों में संशोधन कर आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश के अनुसार, आधार संख्या प्राप्त करने से 10 साल पूरा होने के बाद कम से कम एक बार इसमें अपडेट करना आवश्यक होगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई हैं। इसमें कहा गया है कि आधार में अपडेट होने से केंद्रीय पहचान डेटा रिपोजिटरी में संबंधित जानकारी की निरंतर आधार पर सटीकता सुनिश्चित होगी। अधिसूचना में कहा गया है कि आधार धारक आधार के नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर कम से कम एक बार पहचान और निवास प्रमाणपत्र वाले दस्तावेजों का अपडेट करा सकते हैं।

इससे CIDR में आधार से जुड़ी जानकारी की निरंतर आधार पर सटीकता सुनिश्चित होगी। आधार में अपडेट को लेकर आधार के नियमों में बदलाव किया गया है। बता दें कि इससे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों से आग्रह किया था कि अगर उन्हें आधार संख्या लिये 10 साल से अधिक हो गये हैं और उन्होंने संबंधित जानकारी का दोबारा अपडेट नहीं कराया है तो वह आधार में पहचान और निवास प्रमाण दस्तावेजों के साथ अपडेट कराएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Foundation day of SMS: स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के स्थापना दिवस का हुआ भव्य आयोजन

Hindi banner 02