WaterMelon Benefits: गर्मी के मौसम में जरूर खाएं तरबूज, इन समस्याओं में मिलेगी राहत

WaterMelon Benefits: तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन, कैंसर और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 20 मईः WaterMelon Benefits: गर्मियों के सीजन में बाजार में कई ऐसे फल रहते हैं जो प्राकृतिक रूप से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर माने जाते हैं। इन फलों का सेवन करके आप भी आसानी से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं। इस सीजन में मिलने वाला तरबूज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

यह न सिर्फ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। साथ ही तरबूज में मौजूद तमाम पोषक तत्व, हृदय और आंखों को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद माने जाते हैं। तरबूज के सेवन के कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं तरबूज एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों का बेहतर स्रोत है। यह गर्मियों में आपके पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखता है साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करने में लाभकारी हो सकते हैं।

आइए जानते हैं कि तरबूज हमारी सेहत के लिए किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है?

तरबूज में पानी की होती है अधिकता

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होना एक आम समस्या है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसके कई प्रकार के दुष्प्रभाव हैं। आप तरबूज का सेवन कर इस समस्या के जोखिम को कम कर सकते हैं। तरबूज में करीब 92 फीसदी पानी की मात्रा होती है, जिससे आप शरीर के लिए इसकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। गर्मियों में इस फल के सेवन से आपको और भी कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।

गंभीर बीमारियों को दूर करते हैं इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण

लाल रंग के इस फल में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लाइकोपीन, कैंसर और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। तरबूज में यह पोषक तत्व किसी भी अन्य फल या सब्जी, यहां तक कि टमाटर से भी अधिक होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिकता कैंसर जैसे रोगों से भी शरीर को सुरक्षा देती है। आहार में एंटीऑक्सीडेंट्स को जरूर शामिल किया जाना चाहिए।

हृदय की सेहत के लिए तरबूज फायदेमंद

तरबूज सिट्रूलाइन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो  रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि तरबूज के सेवन से ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों का जोखिम कम हो सकता है। तरबूज में मौजूद सिट्रूलाइन, नाइट्रक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड आपकी रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने से बचाती है जिससे हृदय तक खून का संचार बेहतर तरीके से होता रहता है। 

आंखों की लंबे समय तक बनी रहती है अच्छी रोशनी

आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो भी आपके लिए तरबूज का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। तरबूज का सिर्फ एक छोटा सा भाग भी आपके हर दिन के लिए आवश्यक विटामिन ए की 9-11 फीसदी तक की पूर्ति कर सकता है। यह पोषक तत्व आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आवश्यक है।

विटामिन-ए के साथ इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आंखों में कोशिकाओं की क्षति को कम करके रोशनी को बेहतर रखने में मदद करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… CR Mega block: विभिन्न इंजीनियरिंग एवं अनुरक्षण कार्यों हेतु मध्य रेल पर मेगा ब्लॉक

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसका अमल करें)

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें