Syrup

WHO calls indian syrup dangerous: भारत में बनी इन 4 कफ सिरप को डब्ल्यूएचओ ने बताया जानलेवा? जानें क्या है पूरा मामला…

WHO calls indian syrup dangerous: WHO द्वारा ये अलर्ट गाम्बिया में दर्जनों बच्चों की मौत के बाद जारी किया गया

नई दिल्ली, 06 अक्टूबरः WHO calls indian syrup dangerous: भारत में बनीं सर्दी-जुकाम की चार सिरप को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट जारी किया हैं। डब्ल्यूएचओ द्वारा यह अलर्ट गाम्बिया में दर्जनों बच्चों की मौत और किड़नी से संबंधी दिक्कतें सामने आने के बाद जारी किया गया हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक लैब एनालिसिस में इन चारों कफ सिरप में डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल की मात्रा जरूरत से ज्यादा पाई गई हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अलर्ट आने के बाद सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने मेडेन फार्मास्यूटिकल के खिलाफ जांच शुरू कर दी हैं। जिन चार सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उन्हें भारत की मेडेन फार्मास्यूटिकल ने बनाया हैं। डब्ल्यूएचओ ने प्रोमिथैजीन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समैलिन बेबी कफ सिरप, मेकऑफ बेबी कफ सिरप और मैगरिप एन कोल्ड सिरप को खतरनाक बताया हैं।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ये कोल्ड-कफ सिरप अब तक गाम्बिया में पाए गए हैं। किंतु इन्फोर्मल मार्केट कि जरिए इनके दूसरे देशों में भी पहुंचने की संभावना हैं। संगठन ने इन कफ सिरप की बिक्री पर तुरंत रोक लगाने की सलाह दी हैं। इसके बाद अब भारत में भी मेडेन फार्मास्यूटिकल के खिलाफ जांच शुरू हो गई हैं।

जानें गाम्बिया में क्या हुआ…

अफ्रीकी देश गाम्बिया के मेडिकल अधिकारियों ने जुलाई में तब अलर्ट जारी किया था, जब वहां किडनी की समस्या से दर्जनों बच्चे बीमार पड़ने लगे थे। कुछ बच्चों की मौत भी हो चुकी थी। अब तक वहां 66 बच्चों की मौत हो चुकी है। इन मौतों में एक सा ही पैटर्न सामने आया था। वो ये कि इन सारे बच्चों की उम्र 5 साल से कम थी और ये कफ सिरप लेने के 3 से 5 दिन बाद बीमार हो रहे थे।

WHO ने क्यों बैन लगाया?

WHO ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि इन चारों कफ सिरप में डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल की मात्रा जरूरत से ज्यादा पाई गई है। डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल इंसानों के लिए जहरीला होता है और घातक हो सकता है। इसकी वजह से पेट दर्द, उल्टी, दस्त, पेशाब करने में दिक्कत, मानसिक स्थिति में बदलाव और गंभीर किडनी इंजरी हो सकती है, जिस कारण मौत भी हो सकती है।

WHO ने बताया कि इन चारों कफ सिरप को तब तक असुरक्षित माना जाना चाहिए, जब तक भारत की रेगुलेटरी अथॉरिटी इसका एनालिसिस नहीं कर लेती. WHO ने इनकी बिक्री पर रोक लगाने को कहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mukesh ambani: मुकेश अंबानी को धमकी देने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार, जानें क्या कहा था…

Hindi banner 02