Joe biden e1626686932880

America Passed Resolution Of India: अमेरिका ने भारत के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया, जानिये क्या है वजह

America Passed Resolution Of India: यह प्रस्ताव अमेरिका में पहली बार हुई अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता समिट के दौरान पेश हुआ

नई दिल्ली, 19 जुलाईः America Passed Resolution Of India: दुनियाभर के 30 से ज्यादा सिविल सोसाइटी संगठनों ने एक साझा प्रस्ताव पास किया, जिसमें अमेरिकी विदेश विभाग से भारत को धार्मिक मामलों में ‘विशेष चिंता वाले देश’ (कंट्री ऑफ पर्टिकुलर कंसर्न- CPC) के वर्ग में डालने की अपील की गई है। इसके अलावा भारत में गैर-हिंदुओं के साथ धार्मिक भेदभाव और उनके खुलेआम उत्पीड़न को बढ़ावा देने वालों पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की गई है।

America Passed Resolution Of India: बताया गया है कि यह प्रस्ताव अमेरिका में पहली बार हुई अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता समिट के दौरान पेश हुआ। इसमें शामिल हुए अलग-अलग धर्म के नेताओं ने भारत सरकार की आलोचना से बचने के लिए बाइडेन प्रशासन पर निशाना साधा। बता दें कि किसी भी देश को विशेष चिंता वाले देश का दर्जा सिर्फ अमेरिकी विदेश मंत्री की तरफ से दिया जा सकता है, वह भी सिर्फ तब जब उस देश में धार्मिक स्वतंत्रता उल्लंघन के गंभीर मामले सामने आएं।

Whatsapp Join Banner Eng

अगर अमेरिकी विदेश मंत्री किसी देश को धार्मिक मामलों में विशेष चिंता वाला देश करार देते हैं, तो इस बारे में अमेरिकी संसद को भी जानकारी दी जाती है। इसके बाद अमेरिकी सांसद आर्थिक और गैर-आर्थिक प्रतिबंधों के जरिए ऐसे देशों पर धार्मिक स्वतंत्रता बनाए रखने का दबाव डालते हैं। USCIRF कर चुका है ऐसी ही अपील: बता दें कि पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट में भारत में धार्मिक स्वतंत्रता में कथित गिरावट के लिए देश को विशेष चिंता वाला देश के रुप में लिस्टेड करने का सुझाव दिया गया था।

अगर अमेरिकी सरकार इस आयोग के प्रस्ताव को मान लेता, तो भारत को सऊदी अरब, चीन, पाकिस्तान, ईरान और ऐसे अन्य देशों के वर्ग में जगह मिलती। हालांकि, अमेरिकी विदेश विभाग ने इस रिपोर्ट को मानने से इनकार कर दिया था।

क्या आपने यह पढ़ा.. Gujarat Two Arrested: अमराईवाड़ी में ATM मशीन को तोड़ने की कोशिश के आरोप में दो भाई गिरफ्तार