amazon

Amazon customers data store: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजोन स्टोर कर लेती है आपकी सारी जानकारी, पढ़ें पूरी खबर

Amazon customers data store:समीरा ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के जरिए अमेजन से भी सवाल किया कि उसने ग्राहकों से क्या जानकारी जुटाई है

बिजनेस डेस्क, 23 नवंबरः Amazon customers data store: अधिकांश ऑनलाइन कॉमर्स कंपनियां अपने ग्राहकों के फोन नंबर, जन्म तिथि और घर का पता आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करती हैं। लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि कैसे ऑनलाइन कंपनियां अपने ग्राहकों को जानकारी देती रहती हैं। क्योंकि उसके पास जो ग्राहक जानकारी है, उसे जानकर ऐसा लगेगा कि वह ग्राहकों की जासूसी कर रहा है।

अमेरिका के वर्जीनिया से सांसद इब्राहिम समीरा ने इसका अनुभव किया है। अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के पास समीरा के फोन में 1,000 से ज्यादा कॉन्टैक्ट नंबर थे। लेकिन साथ ही समीरा को इस बात की पूरी जानकारी थी कि उसने आखिरी बार 17 दिसंबर, 2020 को कुरान का कौन सा हिस्सा सुना था।

Amazon customers data store: अमेजोन के पास वह सारी जानकारी थी जो उसने इंटरनेट पर खोजी थी। इब्राहिम समीरा यह जानकर चौंक गई कि अमेजोन के पास समीरा के व्यक्तिगत मामलों का विवरण भी था और उन्होंने सवाल किया कि क्या कंपनी सामान बेच रही थी या लोगों की जासूसी कर रही थी।

Advertisement

Amazon customers data store: समीरा ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के जरिए अमेजोन से भी पूछा कि उसने ग्राहकों से क्या जानकारी जुटाई है. अमेजोन अपने डिवाइस एलेक्सा के साथ-साथ विभिन्न ऐप किंडल ई-रीडर, ऑडियोएबल, वीडियो और म्यूजिक प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई ग्राहक विवरण एकत्र करता है। एलेक्सा से जुड़ा यह डिवाइस घर के अंदर और बाहर के कैमरे में आने-जाने वाले सभी लोगों को रिकॉर्ड करता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. How glass is made: जानें किस चीज से बनता है कांच, पढ़ें पूरी खबर

अमेजोन के पास आपकी ऊंचाई, वजन, रंग, राजनीतिक झुकाव, पसंद-नापसंद आदि के बारे में जानकारी है। इतना ही नहीं, अमेजोन के पास इस बात की भी जानकारी है कि आप किस तारीख को मिले थे और आपने किस बारे में बात की थी। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, एलेक्सा ने दिसंबर 2017 और जून 2021 के बीच 90,000 रिकॉर्डिंग दर्ज की हैं। इसका मतलब है कि उन्होंने एक दिन में 70 रिकॉर्डिंग की, जिसमें बच्चों और उनके पसंदीदा गाने शामिल थे।

Amazon customers data store: अमेजोन ने बच्चों के बीच बातचीत को भी रिकॉर्ड किया, जिसमें बच्चे ने अपने माता-पिता से पूछा कि कौन सा गेम खरीदना है और उन्हें कैसे मनाता है। कुछ रिकॉर्डिंग में परिवार के सदस्यों के बीच बातचीत भी होती है। यह स्पष्ट नहीं है कि ये व्यक्तिगत विवरण अमेजोन के पास सुरक्षित हैं या नहीं।

Whatsapp Join Banner Eng